शहर की सफाई व्यवस्था हो सही, सफाई कर्मचारी न बरतें कोई भी लापरवाही : दहिया

शहर में सफाई प्रबंधों के कचरा-कचरा होने का आखिर उपायुक्त प्रदीप दहिया ने संज्ञान लिया। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शहर में सफाई की व्यवस्था सही होनी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 05:49 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 05:49 PM (IST)
शहर की सफाई व्यवस्था हो सही, सफाई कर्मचारी न बरतें कोई भी लापरवाही : दहिया
शहर की सफाई व्यवस्था हो सही, सफाई कर्मचारी न बरतें कोई भी लापरवाही : दहिया

कैथल (वि): शहर में सफाई प्रबंधों के कचरा-कचरा होने का आखिर उपायुक्त प्रदीप दहिया ने संज्ञान लिया। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शहर में सफाई की व्यवस्था सही होनी चाहिए। किसी भी प्रकार की कोई शिकायत आती है तो उस स्थान की सफाई तुरंत प्रभाव से की जाए। मुख्य सड़कों पर स्वीपिग मशीन से निरंतर सफाई करवाएं और डोर-टू-डोर कूड़ा उठान के कार्य को लेकर शीघ्र टेंडर करवाएं। इन सभी कार्यों में कोई भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उपायुक्त प्रदीप दहिया लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में स्वच्छता, फागिग व शहर की सड़कों को गड्ढ़ामुक्त करने विषयों पर बैठक लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि घर-घर कूड़ा उठान के कार्य के दौरान कूड़े को गीला व सुखा कचरा अलग करके एकत्रित करें। गिले कचरे से खाद बनाई जाए और सुखा कचरा प्लास्टिक आदि का निस्तारण वैज्ञानिक तरीके से किया जाए। प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम करने पर लोगों को जागरूक किया जाए तथा स्वच्छता बारे जागरूकता शिविर, स्कूली बच्चों की रैली, चित्रकला प्रतियोगिताएं करवाएं ताकि आमजन की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि जो संस्थान बहुत ज्यादा कूड़ा पैदा करते हैं, उनको भी मौके पर ही कूड़ा निस्तारण के लिए पाबंद किया जाए। फरवरी 2022 में स्वच्छ भारत मिशन के तहत जो सर्वे होगा, उसकी सभी तैयारियां पूरी करना सुनिश्चित करें। बाक्स

10 दिन में पूरा करें गड्ढ़ामुक्त सड़कों का लक्ष्य : डीसी

उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर की सड़कों को गड्ढ़ामुक्त करने के लिए जो अभियान चलाया गया है, उसे 10 दिन में पूरा करें। शहर में नियमित रूप से फागिग करवाएं। इस कार्य में और ज्यादा तेजी लाई जाए ताकि लोगों को मच्छरों से छुटकारा मिल सके। संबंधित अधिकारी इन सभी कार्यों का निरीक्षण करते रहे और उसकी पालना रिपोर्ट सप्ताह में प्रस्तुत करें। इस मौके पर डीएमसी कुलधीर सिंह और नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी कुलदीप सिंह मलिक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी