मकानों में आ रही दरारों को लेकर जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने किया निरीक्षण

कलायत क्षेत्र में मकानों में आ रही दरारों को लेकर जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की टीम ने वार्ड पांच में मौके का निरीक्षण किया। वार्ड पांच निवासी सुभाष द्वारा सीएम विडो पर दी गई शिकायत पर संज्ञान लेते हुए टीम ने कलायत जन स्वास्थ्य विभाग के उपमंडल अभियंता सुरेंद्र दलाल सहित कैथल के उपमंडल अभियंता कर्मवीर सिंह व चीका में तैनात कनिष्ठ अभियंता ने विभिन्न पहलुओं से मकानों में आई दरारों व बिछाई गई सीवरेज का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:40 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:40 AM (IST)
मकानों में आ रही दरारों को लेकर जन स्वास्थ्य  विभाग के अधिकारियों ने किया निरीक्षण
मकानों में आ रही दरारों को लेकर जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने किया निरीक्षण

संवाद सहयोगी, कलायत: कलायत क्षेत्र में मकानों में आ रही दरारों को लेकर जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की टीम ने वार्ड पांच में मौके का निरीक्षण किया। वार्ड पांच निवासी सुभाष द्वारा सीएम विडो पर दी गई शिकायत पर संज्ञान लेते हुए टीम ने कलायत जन स्वास्थ्य विभाग के उपमंडल अभियंता सुरेंद्र दलाल सहित कैथल के उपमंडल अभियंता कर्मवीर सिंह व चीका में तैनात कनिष्ठ अभियंता ने विभिन्न पहलुओं से मकानों में आई दरारों व बिछाई गई सीवरेज का निरीक्षण किया।

सुरेंद्र दलाल ने बताया कि मामला 2016 से चल रहा है। पहले भी टीम द्वारा यहां का निरीक्षण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग की गाइडलाइन में ऐसा कोई प्रावधान नहीं कि करीब पांच फीट में सीवरेज नहीं बिछाया जा सकता हो। उन्होंने बताया कि यहां बिछाए गए सीवरेज की गहराई केवल मात्र साढ़े तीन फीट के करीब है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी कार्यकारी अभियंता द्वारा टीम गठित कर निरीक्षण करवाया जा चुका है, जिससे ये संतुष्ट नहीं है। सीवरेज बिछाने का कार्य नियमानुसार किया जाता है। इसके अलावा मकान न केवल बहुत पुराना है, इसका कुछ हिस्सा गारा से बना है वहीं कुछ सीमेंट से बना है जो कि दरार आने का यह भी मुख्य कारण हो सकता है। मामले से जुड़ी पूरी रिपोर्ट अधिकारियों की सेवा में प्रेषित की जाएगी।

नहीं हो पाया समाधान:-

वर्ष 2016 में भी उसके मकानों में सीवरेज पाइप लाइन बिछाने के चलते आई दरार के बारे में सीएम विडो पर शिकायत दर्ज करवाई थी। उन्होंने बताया कि जिसके चलते अधिकारी ने मौके का निरीक्षण कर मौखिक तौर पर उसका मकान दुरुस्त करवाने का आश्वासन दिया था। लेकिन उनकी समस्या का आज तक भी समाधान नहीं हो पाया। उसने फिर से इसी वर्ष सीएम विडो पर शिकायत की। जिस प्रकार उसके मकानों में दरार आ रही है उससे किसी भी प्रकार का बड़ा हादसा हो सकता है। परिवार हर पल भय में जीवन बसर कर रहा है।

chat bot
आपका साथी