कोरोना ने रोक दी शहर के बड़े प्रोजेक्टों की गति

कोरोना के कारण शहर से सभी बड़े प्रोजेक्ट प्रभावित हो चुके हैं। सिटी व बैंक स्क्वेयर अमरुत योजना कैथल से करनाल रोड फोरलेन का कार्य टीक रेलवे स्टेशन पर आरओबी का कार्य सचिवालय में बन रहा ई-दिशा केंद्र भवन का कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है। इनके पूरा होने से शहर के लोगों को बहुत फायदें होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 09:10 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 09:10 AM (IST)
कोरोना ने रोक दी शहर के बड़े प्रोजेक्टों की गति
कोरोना ने रोक दी शहर के बड़े प्रोजेक्टों की गति

सुनील जांगड़ा, कैथल : कोरोना के कारण शहर से सभी बड़े प्रोजेक्ट प्रभावित हो चुके हैं। सिटी व बैंक स्क्वेयर, अमरुत योजना, कैथल से करनाल रोड फोरलेन का कार्य, टीक रेलवे स्टेशन पर आरओबी का कार्य, सचिवालय में बन रहा ई-दिशा केंद्र भवन का कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है। इनके पूरा होने से शहर के लोगों को बहुत फायदे होंगे। कोरोना का प्रभाव कम होने के बाद उम्मीद है कि इन विकास कार्यों को दोबारा से शुरू किया जाएगा।

लटका है सिटी और बैंक स्क्वेयर

नगर परिषद की ओर से पुराने बस स्टैंड पर सिटी व बैंक स्क्वेयर का निर्माण कार्य 2018 में शुरू करवाया गया था। करीब 39 करोड़ रुपये में कार्य होना था, लेकिन राशि बढ़ाने के लिए 52 करोड़ का एस्टीमेट तैयार करके विभाग को भेजा हुआ है। निर्माण एजेंसी की ओर से करीब 26 करोड़ रुपये का कार्य किया जा चुका है। निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार के आरोप में नप चेयरपर्सन सहित 11 अधिकारियों पर केस दर्ज हुआ था, जिस कारण कार्य की गति रुक गई है। 2020 तक कार्य पूरा होना था। इसके होने से सभी बैंक एक स्थान पर आ जाते औैर दो मंजिल पार्किंग वाहनों के लिए बनाई जाती। इससे सड़कों पर लगने वाला जाम खत्म हो जाता।

अमरुत योजना में खर्च होंगे 54 करोड़

अमरुत योजना के तहत शहर में सीवरेज लाइन, पीने के पानी की पाइप लाइन और पानी निकासी के कार्य पर करीब 54 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। 2018 में इस योजना के तहत कार्य शुरू हो गया था। फिलहाल कोरोना के कारण काम बंद है। 50 किलोमीटर एरिया में सीवरेज और 90 किलोमीटर एरिया में पीने के पानी की पाइप लाइन डाली जानी है। सीवरेज के लिए 18.20 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पीने के पानी की पाइप लाइन पर करीब 31 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पानी निकासी के लिए चार करोड़ 80 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इस योजना से शहर में सीवरेज व पीने के पानी की समस्या का समाधान होगा।

2.50 करोड़ से ई दिशा केंद्र

का भवन होगा तैयार

एक छत के नीचे तमाम सुविधाएं प्रदान करवाने के लिए लघु सचिवालय में ई-दिशा केंद्र का निर्माण कार्य होगा। इसको 2.50 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जाएगा। लघु सचिवालय में पड़ी खाली जगह में भवन का निर्माण कार्य पूरा होने पर लोगों का समय और धन की बचत होगी। अगस्त महीने तक भवन तैयार होने का समय दिया गया था। शिलान्यास दिसंबर 2019 में किया गया था। ई-दिशा केंद्र का नया भवन बनने से एक ही जगह पर 30 से ज्यादा विभागों में 485 सर्विसेज की सुविधा मिलेगी।

85 करोड़ से बनेगा फोरलेन

कैथल से करनाल रोड फोरलेन बनाने को लेकर शहर के लोगों की पुरानी मांग थी। 2018 में इसका निर्माण कार्य शुरू हो गया था। निर्माण कार्य पर करीब 85 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। निर्माण पूरा होने के बाद कैथल से करनाल जाने वाले वाहन चालकों को फायदा होगा। इसके अलावा टीक रेलवे फाटक पर करीब 25 करोड़ रुपये की लागत से आरओबी का निर्माण कार्य होना है। इसके बनने से जाम नहीं लगेगा और हादसे भी नहीं होंगे।

chat bot
आपका साथी