फतेहपुर में बढ़ रही कोरोना की रफ्तार, अभी तक 116 केस मिले

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रोजाना 200 से 250 की हो रही जांच

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 08:00 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 08:00 AM (IST)
फतेहपुर में बढ़ रही कोरोना की रफ्तार, अभी तक 116 केस मिले
फतेहपुर में बढ़ रही कोरोना की रफ्तार, अभी तक 116 केस मिले

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रोजाना 200 से 250 की हो रही जांच

गांव फतेहपुर की ग्राउंड रिपोर्ट

संजय तलवाड़ : पूंडरी : गांव फतेहपुर में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, लेकिन लोग अभी भी इसको लेकर कोई खास सतर्कता नहीं बरत रहे। पिछले वर्ष 76 केस मिले थे और तीन की मौत हुई थी। वहीं इस वर्ष करीब साढ़े चार महीने में 116 केस मिल चुके हैं और तीन की मौत हो चुकी है। पिछले कुछ हफ्तों की बात करें तो कई मौत हुई है, लेकिन उनकी मौत का कारण कोरोना है या नहीं इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं है। इसका एक कारण ये भी है कि फतेहपुर के कई निवासी दूसरे जिलों या राज्यों में रहते है जिस कारण उनकी मौत का आकड़ा उन जिलों या राज्यों में काउंट हो रहा है, लेकिन मूल रूप से गांव निवासी होने के कारण चर्चा गांव फतेहपुर की होती है। हाल फिलहाल गांव में कोई भी कंटेनमेंट जोन नहीं बना है।

बाक्स-

गांव के लोग कोरोना को लेकर सावधानी तो बरत रहे है, लेकिन उसके बावजूद गांव के अंदर का माहौल किसी प्रकार के लाकडाउन जैसा नहीं है। गांव के अंदर गली मोहल्ले की अधिकतर दुकानें खुली रहती है। वहीं मेन रोड पर स्थित दुकानों में भी कमोवेश यहीं स्थिति है। करियाणा और कृषि कार्यों से जुड़ी दुकानों को छोड़ दे तो भी दूसरे दुकानदार अपनी दुकानों के बाहर बैठकर सामान बेच रहे है। जब पुलिस का सायरन बजता है तो इधर-उधर हो जाते है और पुलिस के जाते ही स्थिति जस की तस हो जाती है। बता दे कि फतेहपुर-पूंडरी की मार्केट में आस-पास के कई गांवों से लोग सामान आदि की खरीद करने आते हैं, इसलिए प्रशासन द्वारा तय समय में जब भी जरूरी चीजों की मार्केट खुलती है तो भीड़ बहुत ज्यादा रहती है।

बाक्स-

ग्राम पंचायत दे रही सफाई व्यवस्था पर ध्यान-

गांव के सरपंच प्रतिनिधि प्रियांक वालिया ने बताया कि ग्राम पंचायत द्वारा जहां कोरोना को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है, वहीं गांव की सफाई व्यवस्था पर भी ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। वहीं सैनिटाइजर आदि के छिड़काव के बारे में उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष सरकार द्वारा छिड़काव की व्यवस्था करवाई गई थी, लेकिन इस बार सामाजिक संस्थाएं ये जिम्मा उठाये हुए है। सामाजिक संस्थाओं द्वारा गांव में लगातार सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है।

बाक्स-

खुद करें अपना बचाव-

संस्थाओं के प्रतिनिधि डा. विनोद कपिल, सुधीर अहलुवालिया, पंडित देवेंद्र शर्मा व एडवोकेट कंवरदीप सिंह ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि सरकार अपने स्तर पर कोरोना की रोकथाम के लिए उपाय कर रही है, लेकिन हमें भी खुद की जिम्मेदारी समझनी होगी। हमारा दायित्व बनता है कि हम न केवल दो गज की दूरी का ध्यान रखे बल्कि मास्क व बार-बार हाथ धोने जैसी बातों का ध्यान रखें वहीं कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन जरूर लगवाये।

बाक्स-

करीब 17 हजार को लगाई गई कोरोना वैक्सीन-

अभी तक सीएचसी पूंडरी में 17 हजार के करीब लोगों को वैक्सिन लगाई गई है। प्रतिदिन लगभग 200 से 250 लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। इनमें चार या पांच पॉजिटिव मिल रहे है। कोरोना मरीजों की पहचान करने के बाद उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती है। सीएचसी के अलावा पीएचसी और गांवों मे मौजूद स्वास्थ्य कंद्रों पर भी कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है।

डा. विकास भटनागर प्रवर चिकित्सा अधिकारी सीएचसी पूंडरी।

chat bot
आपका साथी