तीन स्टेशनों पर मानवरहित फाटकों का निर्माण कार्य पूरा

वर्ष 2019 में अंत में जिले के तीन रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुए नवीनीकरण के तहत मानवरहित फाटकों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इस कार्य के पूरा होने के बाद अब इसकी शुरूआत होने का इंतजार है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 06:02 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 06:02 AM (IST)
तीन स्टेशनों पर मानवरहित फाटकों का निर्माण कार्य पूरा
तीन स्टेशनों पर मानवरहित फाटकों का निर्माण कार्य पूरा

जागरण संवाददाता, कैथल : वर्ष 2019 में अंत में जिले के तीन रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुए नवीनीकरण के तहत मानवरहित फाटकों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इस कार्य के पूरा होने के बाद अब इसकी शुरूआत होने का इंतजार है। रेलवे के शेड्यूल के अनुसार इसे मार्च महीने के अंत में शुरू किया जाना था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

कैथल रेलवे स्टेशन पर किए गए निर्माण कार्य के तहत यात्रियों को स्टेशन पर नया प्रतीक्षालय कक्ष, टिकट घर और प्लेटफार्म मिलेगा। इसके अलावा पिहोवा रोड और कलायत रेलवे स्टेशनों के भवन के जीर्णोद्धार के साथ प्रतीक्षालय और इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिग का कार्य किया जा रहा है। सभी कार्य रेलटेल कंपनी के माध्यम से करवाए गए हैं। इसी कंपनी को रेलवे बोर्ड ने सभी कार्य पूरा करने की जिम्मेदारी दी थी। जब तक इसका शुभारंभ नहीं होगा, तब तक इन सभी सुविधाओं का यात्रियों को लाभ नहीं मिल पाएगा।

अधिकतर कार्य पूरे हो चुके

रेल यात्री कल्याण समिति के प्रधान लाजपत राय सिगला ने बताया कि स्टेशन पर जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया गया था। इसके तहत अधिकतर कार्य पूरे हो चुके हैं, लेकिन इसे शुरू नहीं किया जा रहा है। प्रतीक्षालय कक्ष मिलने के बाद रेल यात्रियों को स्टेशन पर ठहरने की सुविधा मिल सकेगी। लंबा प्लेटफार्म नहीं होने के कारण जयपुर चंडीगढ़ इंटरसिटी ट्रेन में जाने वाले यात्री प्लेटफार्म से नीचे से चढ़ते थे, लेकिन अब उन्हें यह समस्या नहीं होगी। सिगला ने कहा कि स्टेशन पर डिस्पेंसरी और कैंटीन की भी सुविधा मिलेगा।

स्टेशन का बदल जाएगा स्वरूप :

रेलटेल कंपनी के चीफ इंजीनियर दीपक कुमार ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर चल रहे कार्यों के तहत कुछ बिदुओं पर कमी को लेकर चेकिग की जा रही है। जैसे ही इन कमियों को पता कर लिया जाएगा, उसके बाद इसे दूर किया जाएगा। जिसके बाद आला अधिकारियों द्वारा इसका शुभारंभ किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी