कालेज के विद्यार्थियों को मिलेंगे रोजगार के अवसर : डा.गोयल

राधा कृष्ण सनातन धर्म कालेज ने विद्यार्थियों को कौशल विकास आधारित शिक्षा में पारंगत करने के लिए बीएफएसआइ सेक्टर स्किल काउंसिल के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह सेक्टर स्किल काउंसिल बैंकिग वित्तीय सेवाओं और बीमा के क्षेत्र मे कौशल विकास के लिए भारत सरकार द्वारा स्थापित राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के तहत कार्यरत है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Mar 2021 06:59 AM (IST) Updated:Sun, 21 Mar 2021 06:59 AM (IST)
कालेज के विद्यार्थियों को मिलेंगे  रोजगार के अवसर : डा.गोयल
कालेज के विद्यार्थियों को मिलेंगे रोजगार के अवसर : डा.गोयल

जागरण संवाददाता, कैथल : राधा कृष्ण सनातन धर्म कालेज ने विद्यार्थियों को कौशल विकास आधारित शिक्षा में पारंगत करने के लिए बीएफएसआइ सेक्टर स्किल काउंसिल के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह सेक्टर स्किल काउंसिल बैंकिग वित्तीय सेवाओं और बीमा के क्षेत्र मे कौशल विकास के लिए भारत सरकार द्वारा स्थापित राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के तहत कार्यरत है। इस समझौते का उद्देश्य वाणिज्य विभाग द्वारा शुरू किए जा रहे नए सर्टिफिकेट कोर्स जीएसटी, स्टॉक मार्केट और बी वोकेशनल डिग्री कोर्स के विद्यार्थियों को रोजगार आधारित शिक्षा प्रदान करने के लिए कौशल विकास करना है। समझौते के तहत बीएफएसआइ एसएससी की तरफ से विद्यार्थियों की योग्यता का मूल्यांकन कर सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। इसके आधार पर विद्यार्थी जीएसटी अकाउंट अधिकारी और इक्विटी डीलर के पद को ग्रहण करने के योग्य होंगे। समझौते पर अशोक पटेल, बिजनेस हेड बीएफएसआइ एसएससी और प्राचार्य डा. संजय गोयल ने हस्ताक्षर किए। डा. संजय गोयल ने बताया कि इस समझौते से कालेज के विद्यार्थियों को बहुत लाभ मिलेगा। रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने इस एमओयू के लिए वाणिज्य विभाग के प्रयास की सराहना की। कालेज ने इसी सत्र से रोजगारपरक डिग्री और सर्टिफिकेट कोर्सेज का आरंभ किया है।

पीएनबी ने वन जीबी-वन बीसी बैंक सखी के प्रशिक्षणार्थियों को वितरित किए प्रमाण पत्र

जागरण संवाददाता, कैथल :पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान ग्योंग में मंडल प्रमुख पंजाब नेशनल बैंक दीपक तनेजा ने वन जीबी-वन बीसी बैंक सखी के प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

उन्होंने इस मौके पर सभी युवतियों की उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण से महिलाएं आत्मनिर्भर समाज का हिस्सा बन सकेंगी।

उन्होंने कहा कि इस छह दिवसीय प्रशिक्षण में महिलाओं ने बैंक सखी बनने की पहली सीढ़ी पार कर ली है। उन्होंने प्रशिक्षणार्थी महिलाओं को आश्वस्त किया कि इस प्रशिक्षण पत्र से सभी बैंकों में बैंक मित्र-सखी के रूप में कार्य करने में प्राथमिकता इन्हीं महिलाओं की होगी।

इस मौके पर मुख्य अग्रणी जिला प्रबंधक पीएनबी राम किशन कटारिया ने संस्थान में पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक आरके कटारिया, जींद से उपमंडल प्रमुख पीएनबी एसके नन्दा, हरियाणा राज्य आजीविका मिशन जिला कार्यक्रम प्रबंधक रजत भास्कर, प्रबंधक मनोज, संस्थान के निदेशक धर्मेंद्र कथूरिया आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी