खुले कॉलेज, दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के लिए पहुंचे स्टाफ सदस्य

जिले में मंगलवार को करीब साढ़े चार महीने के बाद सभी कालेज खुल गए। सरकार की ओर से कॉलेज खोलने की हिदायतों के अनुसार यहां पर विद्यार्थियों के आने की अनुमति नहीं दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 09:15 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 09:15 AM (IST)
खुले कॉलेज, दाखिला प्रक्रिया शुरू  करने के लिए पहुंचे स्टाफ सदस्य
खुले कॉलेज, दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के लिए पहुंचे स्टाफ सदस्य

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले में मंगलवार को करीब साढ़े चार महीने के बाद सभी कालेज खुल गए। सरकार की ओर से कॉलेज खोलने की हिदायतों के अनुसार यहां पर विद्यार्थियों के आने की अनुमति नहीं दी गई। जबकि कालेज में अध्यापक और अन्य नॉन टीचिग स्टाफ के सदस्य पहुंचे। इसके साथ ही सभी कॉलेजों की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन को लेकर सीटों की जानकारी डाली गई। इस बार उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन आवेदन के समय काटी जाने वाली फीस भी नहीं ली जाएगी। शहर में राजकीय कालेज, आइजी कालेज, आरकेएसडी और जाट कालेज में सभी स्टाफ पहुंचे। यहां उन्होंने नए सत्र में किए जाने वाले दाखिले के प्रक्रिया को लेकर कागजी कार्रवाई की। इसके साथ ही कालेज की आइटी विग की ओर से भी वेबसाइट पर सीटों का ब्यौरा डाल दिया गया।

जिले में 15 कॉलेज, दो नए मिले

इस बार गांव चक्कू लदाना और राजौंद के नए कॉलेज मिलाकर जिले में कुल 15 कालेज हो गए हैं। जिसमें पांच राजकीय कॉलेज और 10 निजी कालेज हैं। इन सभी कालेजों में 8159 सीटें है। दो नए महिला कॉलेज में भी इसी सत्र से कक्षाएं शुरू होंगी। जल्द ही इनकी सीटों की जानकारी भी विद्यार्थियों को को दे दी जाएगी। जिले के कॉलेजों में बीए और बीकॉम सहित अन्य प्रोफेशनल कोर्सों में भी दाखिले किए जाते हैं। अभी तक नए दो कालेजों की सीटों का ब्यौरा नहीं आया है। सरकार की ओर नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सीटों की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

15 हजार विद्यार्थियों को है दाखिले का इंतजार :

सीबीएसई और हरियाणा बोर्ड से 12वीं कक्षा के 15 हजार विद्यार्थियों के परीक्षा पास करने के बाद कॉलेजों में दाखिला लेने का इंतजार कर रहे थे। इस बार कोरोना महामारी के कारण अभी तक कॉलेज में दाखिला प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी। कालेज खुलने के बाद मंगलवार से ऑनलाइन माध्यम से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है।

यह है जिले के प्रमुख कालेजों में सीटों का ब्यौरा :

आरकेएसडी कॉलेज :

संकाय सीटें

बीए 560

बीकॉम 240

बीएससी नॉन मेडिकल 80

बीएससी मेडिकल 80

बीएससी कंप्यूटर साइंस 40

बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स 60

बीसीए 70

बीबीए 70 आइजी महिला कॉलेज

संकाय सीटें

बीए 400

बीकॉम 180

बीएससी नॉन मेडिकल 160

बीएससी कंप्यूटर साइंस 80

बीएएमसी 40

बीएससी मेडिकल 60

बीसीए 40 राजकीय कॉलेज कैथल

संकाय सीटें

बीकॉम 120

बीसीए 40

बीएससी कंप्यूटर साइंस 40

बीएससी नॉन मेडिकल 80

बीएससी आइटी 40

बीटीएम 40

बीबीए 40

बीजेएमसी 40

एमएससी मैथ 30

एमकॉम 60

राजकीय महिला कन्या कॉलेज चीका

संकाय सीटें

बीए 160

बीएससी नॉन मेडिकल 20

बीएससी मेडिकल 20

बीएससी कंप्यूटर साइंस 20

बीकॉम 80

बीजेएमसी 40

बीटीएम 40

जाट कॉलेज

संकाय सीटें

बीए 480

बीकॉम 80

बीएससी नॉन मेडिकल 120

एमए इतिहास 35

वर्जन : जल्द ही शेड्यूल जारी किया जाएगा

उच्चतर शिक्षा विभाग के जिला नोडल अधिकारी डा. ऋषिपाल बेदी ने बताया कि अभी तक विभाग की ओर से दाखिले का शेड्यूल जारी नहीं किया गया, लेकिन सभी कालेजों में स्टाफ सदस्य पहुंचे है। जैसे ही दाखिला संबंधी सूचना आएगी तो विद्यार्थियों को इसकी जानकारी दी जाएगी। कालेजों की ओर से वेबसाइट पर जानकारी डाल दी गई है। ताकि विद्यार्थियों को कोर्सों संबंधी जानकारी मिल सके।

--------------------

chat bot
आपका साथी