सीएम फ्लाइंग की टीम ने खुराना रोड स्थित अचार फैक्ट्री पर की छापेमारी

सीएम फ्लाइंग की टीम ने खुराना रोड पर चल रही एक अचार फैक्ट्री पर छापेमारी की है। विशाल फूड प्रोडक्ट और पचरंगा अचार के नाम से कई सालों से फैक्ट्री चलाई जा रही थी। टीम को करीब 160 बड़े ड्रम अचार के मिले हैं। एक ड्रम में करीब 200 किलो अचार तैयार किया हुआ था। अचार के अलावा शरबत और टमाटर कैचअप भी तैयार किया जाता था। कई प्रकार का अचार तैयार किया हुआ था। कुछ ड्रमों में रखा अचार पूरी तरह से गला-सड़ा हुआ था और उसमें से बदबू आ रही थी। यहां तक कि कुछ ड्रमों में तो कीड़े चल रहे थे। जिले भर में इस अचार की सप्लाई होती थी। सीएम फ्लाइंग फूड सेफ्टी विभाग और सिटी थाना पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की है। फैक्ट्री से अचार के छह सैंपल लिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 06:02 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 06:02 AM (IST)
सीएम फ्लाइंग की टीम ने खुराना रोड 
स्थित अचार फैक्ट्री पर की छापेमारी
सीएम फ्लाइंग की टीम ने खुराना रोड स्थित अचार फैक्ट्री पर की छापेमारी

जागरण संवाददाता, कैथल : सीएम फ्लाइंग की टीम ने खुराना रोड पर चल रही एक अचार फैक्ट्री पर छापेमारी की है। विशाल फूड प्रोडक्ट और पचरंगा अचार के नाम से कई सालों से फैक्ट्री चलाई जा रही थी। टीम को करीब 160 बड़े ड्रम अचार के मिले हैं। एक ड्रम में करीब 200 किलो अचार तैयार किया हुआ था। अचार के अलावा शरबत और टमाटर कैचअप भी तैयार किया जाता था। कई प्रकार का अचार तैयार किया हुआ था। कुछ ड्रमों में रखा अचार पूरी तरह से गला-सड़ा हुआ था और उसमें से बदबू आ रही थी। यहां तक कि कुछ ड्रमों में तो कीड़े चल रहे थे। जिले भर में इस अचार की सप्लाई होती थी। सीएम फ्लाइंग, फूड सेफ्टी विभाग और सिटी थाना पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की है। फैक्ट्री से अचार के छह सैंपल लिए गए हैं। उन्हें चंडीगढ़ लैब में भेज दिया गया है। करीब 20 दिनों बाद रिपोर्ट आएगी, जिसके बाद विभाग की ओर से कार्रवाई की जाएगी।

शरीर के लिए है नुकसानदायक

फैक्ट्री में रखा अचार कई महीने पहले तैयार किया हुआ था। ऐसा अचार खाने से खाने से उल्टी और दस्त जैसी बीमारी हो सकती हैं। करीब एक से डेढ़ साल पहले तैयार किया हुआ अचार खराब हो चुका था। फैक्ट्री में आम, नींबू, मिर्च, टिड, करेला, गाजर का अचार तैयार किया जाता था। अचार की एक किलो तक की पैकिग की हुई थी।

बाइक और रेहड़ी वाले रखते हैं खुला अचार

फैक्ट्री में भारी मात्रा में अचार तैयार किया जाता था। शहर की दुकानों पर भी सप्लाई किया जाता था। इसके अलावा बाइक और रेहड़ी वाले भी यहां से अचार खरीदते थे। वे खुला अचार लेकर गलियों में घूम कर बेचते हैं। लोग सस्ते के चक्कर में अचार भी खरीदते हैं।

फैक्ट्री संचालक के खिलाफ केस दर्ज

सिटी थाना प्रभारी अमित कुमार ने बताया कि फैक्ट्री संचालक सुरेश कुमार के खिलाफ केस दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

वर्जन : अचार के छह सैंपल लिए गए

फूड सेफ्टी ऑफिसर डा. राजीव कुमार शर्मा ने बताया कि फैक्ट्री से अचार के छह सैंपल लिए गए हैं। जांच के लिए चंडीगढ़ लैब में भेजा गया है। करीब 20 दिनों में रिपोर्ट आएगी। उसके बाद विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन : फैक्ट्री को सील कर दिया

सीएम फ्लाइंग के डीएसपी रविद्र शर्मा ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर खुराना रोड पर चल रही अचार फैक्ट्री पर छापा मारा गया था। भारी मात्रा में अचार मिला है, जिसमें से कुछ ड्रम में गला-सड़ा अचार था। सिटी थाना में केस दर्ज करवाकर फैक्ट्री को सील कर दिया गया है। टीम में इंस्पेक्टर कंवर सिंह, सब इंस्पेक्टर रामरूप, सब इंस्पेक्टर विजेंद्र सिंह, एएसआइ कर्मबीर कार्रवाई में शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी