महाराजा अग्रसेन जयंती पर मुख्यमंत्री का आगमन रद, आयोजन की सुरक्षा में 34 टुकड़ी तैनात

शनिवार को होने वाले महाराजा अग्रसेन जयंती समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कार्यक्र

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 10:42 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 10:42 PM (IST)
महाराजा अग्रसेन जयंती पर मुख्यमंत्री का आगमन रद, आयोजन की सुरक्षा में 34 टुकड़ी तैनात
महाराजा अग्रसेन जयंती पर मुख्यमंत्री का आगमन रद, आयोजन की सुरक्षा में 34 टुकड़ी तैनात

कैथल: शनिवार को होने वाले महाराजा अग्रसेन जयंती समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कार्यक्रम रद हो गया है। उनके स्थान पर अब विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता मुख्यातिथि होंगे। कार्यक्रम का स्थान भी अब आरकेएसडी कालेज से भाई उदय सिंह किला परिसर कर दिया गया है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर दो दिन से अग्रवाल युवा सभा, जिला प्रशासन और आंदोलनकारियों की बैठकों का दौर जारी था। आंदोलनकारियों का कहना था कि वह मुख्यमंत्री के आगमन पर कार्यक्रम का विरोध करेंगे। इस चेतावनी के चलते तनाव बढ़ रहा था और भारी मात्रा में सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया था। शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में बदलाव हो गया। इससे प्रशासन ने राहत की सांस ली। सुरक्षा प्रबंधों के चलते सुबह नौ बजे के करीब सीआरपीएफ, आरएएफ, आइआरबी, आ‌र्म्ड पुलिस व दूसरे जिलों से पुलिस बल की 34 टुकड़ियां पहुंच गई थी। पुलिस बल को पहुंचने के बाद पुलिस लाइन छावनी में तब्दील दिखाई दिया। उसके बाद करनाल रेंज की आइजी ममता सिंह भी सुबह 10 बजे कैथल लघु सचिवालय में पहुंच गई और पूरी सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाली। उन्होंने एसपी लोकेंद्र सिंह, डीएसपी, इंस्पेक्टर सहित अन्य पुलिस कर्मचारियों के साथ बैठक ली। करीब सवा 11 बजे मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की रद होने की सूचना आई।

डीसी प्रदीप दहिया ने बताया कि शनिवार को महाराजा अग्रसेन जयंती के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन प्रस्तावित है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल को बतौर मुख्यातिथि पहुंचना था, लेकिन व्यस्तताओं के कारण कार्यक्रम में बदलाव हो गया है। अब इस कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में हरियाणा सहित देश के अन्य इलाकों से अग्रवाल समाज के प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को लेकर प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रबंध किए गए हैं। किसानों और अग्रवाल समाज के प्रतिनिधियों से भी आयोजन को लेकर बातचीत हुई है। सभी ने कार्यक्रम को पूरे हर्षोल्लास से मनाने की बात कही है। इस कार्यक्रम को लेकर हर वर्ष कैथल सहित पूरे क्षेत्र में उत्सव का माहौल होता है और कार्यक्रम में आयोजित किए जाने वाले कवि सम्मेलन का आनंद लेगी। एसपी लोकेंद्र सिंह ने कहा कि जिला में आयोजित होने वाले किसी भी कार्यक्रम को लेकर प्रोटोकाल के आधार पर सुरक्षा के प्रबंध किए जाते हैं। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में बदलाव के चलते सुरक्षा व्यवस्था में भी जरूरत के अनुसार बदलाव किया जा रहा है।

--------------------

आंदोलनकारी ने बनाई सुबह रणनीति

आंदोलनकारियों की तरफ से सुबह विरोध करने के लिए रणनीति बनाई गई। गांव-गांव जाकर कैथल पहुंचने का न्योता दिया गया। आंदोलनकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री अगर कैथल आते हैं तो विरोध किया जाएगा। अगर अग्रवाल समाज का नेता आएगा, उसका विरोध नहीं किया जाएगा। किसान भी शांतिप्रिय ढंग से महाराजा अग्रसेन की जयंती मनाएंगे। वहीं शाम पांच बजे प्रदर्शनकारी लघु सचिवालय में पहुंचे और भाकियू चढूनी गुट के जिलाध्यक्ष होशियार गिल, विक्रम कसाना, सतपाल दिल्लोंवाली, भरत सिंह बेनिवाल ने कहा कि अब वह इस कार्यक्रम का विरोध नहीं करेंगे, बल्कि अगर अग्रवाल समाज बुलाएगा तो वह भी कार्यक्रम में शामिल होकर महाराजा अग्रसेन को नमन करेंगे। शाम को उन्होंने महाराजा अग्रसेन स्थल पर उनकी प्रतिमा पर फूल भी अर्पित किए।

------------

अग्रवाल समाज की प्रशासन के साथ हुई बैठक

कार्यक्रम को लेकर अग्रवाल समाज के साथ करीब चार बजे बैठक का आयोजन किया गया। इसमें कार्यक्रम के आयोजक अग्रवाल युवा सभा के प्रधान अशोक गोयल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल पहुंचा। डीसी प्रदीप दहिया ने समाज के लोगों के साथ बातचीत की। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रशासन का पूरा सहयोग का आश्वासन दिया। इससे पहले पत्रकारों से बातचीत में अशोक गोयल ने कहा कि कार्यक्रम भाई उदय सिंह किला परिसर में होगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

-------------

शुक्रवार को अभ्यास नहीं कर पाए खिलाड़ी

नौ अक्टूबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल को कैथल आना था। उनके आने को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की तरफ से तैयारियां की जा रही थी। दूसरे जिलों से पुलिस और सीआरपीएफ की टुकड़ियां बुला ली गई थी। पुलिस बल के रहने की जगह अंबाला रोड स्थित इंडोर खेल स्टेडियम में बनाई गई थी। शुक्रवार को सुबह और शाम के समय खिलाड़ियों की छुट्टी कर दी गई थी। इंडोर स्टेडियम में कुश्ती, बास्केटबाल, जूडो, हैंडबाल, तलवारबाजी और बाक्सिग के करीब एक हजार खिलाड़ी अभ्यास करते हैं, जो शुक्रवार को अभ्यास नहीं कर पाए।

chat bot
आपका साथी