सिविल सर्जन ने सीएचसी गुहला का किया दौरा,टंकियों में मिली गंदगी

सरकारी अस्पताल के नल से अगर पानी पीने जा रहे हैं तो सावधान होने की जरूरत है। छत पर रखी टंकियां बीमारी का कारण बन सकती हैं। सिविल सर्जन डा. शैलेंद्र ममगाई शैली ने शनिवार को छुट्टी के दिन गुहला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 06:28 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 06:28 AM (IST)
सिविल सर्जन ने सीएचसी गुहला का किया दौरा,टंकियों में मिली गंदगी
सिविल सर्जन ने सीएचसी गुहला का किया दौरा,टंकियों में मिली गंदगी

जागरण संवाददाता, कैथल : सरकारी अस्पताल के नल से अगर पानी पीने जा रहे हैं तो सावधान होने की जरूरत है। छत पर रखी टंकियां बीमारी का कारण बन सकती हैं।

सिविल सर्जन डा. शैलेंद्र ममगाई शैली ने शनिवार को छुट्टी के दिन गुहला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पानी की टंकियों को भी जांचा तो काफी गंदगी मिली। इस पर अस्पताल स्टाफ को कड़ी फटकार लगाई। हाजिरी रजिस्टर की जांच की तो एक चिकित्सक, एक स्टाफ नर्स व दो चालक गैर हाजिर मिले। इसी तरह पुराना सामान भी यहां पड़ा हुआ नजर आया तो सिविल सर्जन ने इसे कंडम घोषित करने के निर्देश जारी किए। वहीं गैर-हाजिर मिले कर्मचारियों के बारे में जवाब मांगा।

कई शौचालयों में सफाई का अभाव नजर आया तो इस पर कर्मचारियों को नियमित सफाई के निर्देश जारी किए। वहीं सीएचसी के कई कमरों में पंखे चलते हुए नजर आए, जबकि कमरों में कोई भी नहीं बैठा हुआ था। इस पर सिविल सर्जन ने कहा कि जब कमरों में कोई है ही नहीं तो क्यों पंखे चलाए जा रहे हैं। कमरे में कोई नहीं बैठा हुआ तो पंखों को बंद क्यों नहीं रखते। इसी तरह से इस हेल्थ केंद्र में कोरोना महामारी के टीकाकरण को लेकर जो एइएफआइ रूम बनाया गया था वह नीचे वाले फ्लोर पर था, जबकि आदेश ये हैं कि टीकाकरण रूम के नजदीक ही होना चाहिए।

इसे टीकाकरण रूम के नजदीक ही बनाने के निर्देश जारी किए गए। स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल मरीजों से भी बातचीत कर उनका हाल-चाल जाना। मरीजों के अभिभावकों से भी स्वास्थ्य केंद्र में मिल रही सुविधाओं को लेकर बातचीत की।

कई टंकियों में गंदगी मिली

सिविल सर्जन डा. शैली ने कहा शनिवार को उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुहला व सीवन का निरीक्षण किया था। इस दौरान जो खामियां मिली हैं, उन्हें दूर करने के निर्देश जारी किए गए हैं। पानी की टंकियों पर चढ़कर उनकी सफाई व्यवस्था की जांच की। कई टंकियों में गंदगी मिली है। नियमित सफाई के निर्देश जारी किए गए हैं। इसी तरह से कई कर्मचारियों की हाजिरी रजिस्टर में लगी हुई नहीं मिली, इसे लेकर जांच के आदेश दिए गए हैं। अस्पताल के सफाई कर्मचारियों को शौचालयों की नियमित सफाई के निर्देश जारी किए हैं।

सिविल सर्जन ने कहा कि उन्होंने इस सप्ताह ही कार्यभार संभाला है। जिले के सामुदायिक व प्राथमिक केंद्रों का दौरा किया जा रहा है। जहां खामियां मिल रही हैं, उन्हें दूर करने के निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी