शहर की लाइफलाइन सूखी वाटर टैंकों में पानी खत्म

शहर के प्यौदा रोड पर स्थित वाटर टैंकों में पानी खत्म हो चुका है। इस कारण शहर में पानी की सप्लाई पूरी तरह से बाधित हो चुकी है। वीरवार को शहर में नहरी पानी सप्लाई होने वाले क्षेत्रों में पानी नहीं पहुंच पाया जिस कारण उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 06:36 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 06:36 AM (IST)
शहर की लाइफलाइन सूखी वाटर टैंकों में पानी खत्म
शहर की लाइफलाइन सूखी वाटर टैंकों में पानी खत्म

जागरण संवाददाता, कैथल: शहर के प्यौदा रोड पर स्थित वाटर टैंकों में पानी खत्म हो चुका है। इस कारण शहर में पानी की सप्लाई पूरी तरह से बाधित हो चुकी है। वीरवार को शहर में नहरी पानी सप्लाई होने वाले क्षेत्रों में पानी नहीं पहुंच पाया, जिस कारण उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ी। पानी की सप्लाई नहीं होने के कारण शहर में हाहाकार मच गया।

जनस्वास्थ्य विभाग के अनुसार सिरसा ब्रांच से नहरी पानी की सप्लाई 20 अक्टूबर से होनी थी, लेकिन 22 अक्टूबर तक भी पानी नहीं पहुंच पाया है। विभाग के निर्धारित समय के अनुसार गर्मियों में 21 दिन तो सर्दियों में 32 दिन में अंतराल में पानी आता है। अब सर्दी शुरू हो रही है इसका रोटेशन 32 दिन का है, विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शुक्रवार सुबह तक पानी की सप्लाई शुरू हो जाएगी।

बता दें कि शहर में 70 प्रतिशत जनसंख्या नहरी पानी पर आधारित है। शहर में रोजाना 35 ट्यूबवेल से 7.72 मिलियन लीटर (एलएलडी) पानी की सप्लाई हो रही है। इसके साथ ही रोजाना 33 मिलियन लीटर (एलएलडी) पानी शहर के अंदर स्थित इलाकों में सप्लाई होती है। शहर में जनसंख्या के हिसाब से 70 लीटर पानी प्रति व्यक्ति प्रयोग करता है। विभागीय अधिकारियों का कहना कि नहरी पानी नहीं आने के कारण पानी का शेड्यूल बिगड़ गया है। 20 अक्टूबर को नहरी पानी की सप्लाई होनी थी, लेकिन इस बार लेट होने से अब 23 अक्टूबर को नहरी पानी आएगा।

नहीं हुई पानी की सप्लाई, लोगों को आई दिक्कत

शहर में वीरवार को सुबह के समय कई कालोनियों में पानी की सप्लाई न होने के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई। पटेल नगर, प्यौदा रोड, जाखौली अड्डा, मॉडल टाउन, बालाजी कालोनी, अमरगढ़ गामड़ी, जालंधरी मोहल्ला व सुभाष नगर के लोगों को पानी नहीं मिल पाया। लोगों का कहना है कि मौसम के अनुसार पानी की लागत इस समय कम है। उसके बावजूद विभाग की ओर पर्याप्त मात्रा में पानी मुहैया नहीं करवाया जा रहा है। सुबह के समय पानी की सप्लाई न आने के कारण महिलाओं को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही पुराना शहर में स्थित लखनऊ मोहल्ला, सर्राफा बाजार, प्रताप गेट, डोगरा गेट और सीवन गेट में भी पानी की किल्लत रही। शहर के वार्ड नंबर 17 के पार्षद प्रवीन उर्फ काला सांघन ने बताया कि शहर में नहरी पानी की सप्लाई पर निर्भर होने के कारण काफी परेशानी होती है। विभाग को चाहिए की शहर में पानी को लेकर कोई दिक्कत न आए, इसके समय पर पानी देना चाहिए।

यहां से होती नहरी पानी की सप्लाई

जनस्वास्थ्य विभाग की तरफ से शहर को नहरी सप्लाई दी जाती है, लेकिन इस बार नहरों में पानी नहीं आने के कारण शहर में पानी देने का शेड्यूल बिगड़ गया है। दो जगह से विभाग नहरी पानी की सप्लाई करता है। प्यौदा रोड स्थित वाटर टैंक से 20 मिलियन लीटर व पट्टी कोथ स्थित वाटर प्लांट से 13.60 एमएलडी पानी सप्लाई हो रहा है। प्यौदा रोड स्थित वाटर टैंक पूरी तरह से खाली हो गया।

वर्जन : सिरसा ब्रांच से पानी छोड़ा जाएगा

जनस्वास्थ्य विभाग के एसई अशोक खंडूजा ने बताया कि नहरी पानी की सप्लाई नहीं होने के कारण शेड्यूल बिगड़ गया है। शहर के लोगों की समस्या को देखते हुए सिरसा ब्रांच से पानी छुड़वा दिया गया है। शुक्रवार को किसी भी प्रकार से शहर के लोगों को पानी को लेकर कोई परेशानी नहीं आएगी। प्लांट से पानी मिलना भी शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी