केंद्र सरकार के खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने किया अनाज भंडारण का दौरा

केंद्र सरकार के खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने वीरवार को सोलूमाजरा स्थित साइलो अनाज भंडारण का दौरा किया। इस दौरान डीएफएससी प्रमोद कुमार ने खाद्य सचिव को बताया कि साइलो के माध्यम से 2007 से कार्य चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 08:19 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 08:19 AM (IST)
केंद्र सरकार के खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने किया अनाज भंडारण का दौरा
केंद्र सरकार के खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने किया अनाज भंडारण का दौरा

संवाद सहयोगी, ढांड : केंद्र सरकार के खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने वीरवार को सोलूमाजरा स्थित साइलो अनाज भंडारण का दौरा किया। इस दौरान डीएफएससी प्रमोद कुमार ने खाद्य सचिव को बताया कि साइलो के माध्यम से 2007 से कार्य चल रहा है। ई-पोर्टल पर किसान अपनी फसल का पंजीकरण करवाकर साइलो के माध्यम से अनाज सीधे बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं। एसडीएम संजय कुमार व डीएफएससी प्रमोद कुमार ने साइलो से निकले हुए वेस्ट फसल को पशुओं के चारे के रूप में इस्तेमाल करने का सुझाव रखा।

साइलो अनाज भंडार के निरीक्षण के दौरान खाद्य नागरिक एवं आपूर्ति मामले के महानिदेशक विजय दहिया, अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, एफसीआइ के जनरल मैनेजर ओम प्रकाश भी मौजूद रहे। केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय व अन्य मौजूद टीम ने साइलो अनाज भंडारण परिसर में पौधारोपण किया।

डीएफएससी प्रमोद कुमार ने खाद्य सचिव को बताया कि किसानों की एंट्री कंप्यूटर द्वारा जारी टोकन के माध्यम से की जाती है। इसके माध्यम से किसान लोडिग-अनलोडिग, फसल की साफ-सफाई आदि का खर्च बचा रहे हैं। जिससे उनके समय की बचत के साथ-साथ आमदनी में सुधार हो रहा है। एफसीआइ द्वारा निर्मित खाद भंडारण की तुलना में एक तिहाई कम जगह में ज्यादा अनाज का स्टोरेज किया जा रहा है। अनाज का रख-रखाव मशीनों के माध्यम से किया जाता है, जिससे अनाज के खराब होने की संभावना नहीं के बराबर रहती है। एक साइलो की क्षमता 12 हजार 500 टन है और कुल यहां पर 16 साइलो निर्मित हैं। यहां पर अनाज का रखरखाव किया जाता है, जो बाद में वितरण के लिए भेज दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी