सीबीएसई कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, जिले में 3743 विद्यार्थी पास

केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं का भी परीक्षा परिणाम भी जारी हो गया है। सीबीएसई की 10वीं के परीक्षा परिणाम में जिले में स्थापित कुल 49 स्कूलों में 3743 विद्यार्थी पास हुए हैं। बता दें कि मंगलवार को सीबीएसई ने दोपहर करीब एक बजे परीक्षा परिणाम जारी किया गया था। इस परीक्षा परिणाम में बोर्ड ने विद्यार्थियों के दसवीं कक्षा में सतत मूल्यांकन के आधार पर परिणाम जारी किया है। परीक्षा परिणाम आने के बाद विद्यार्थियों के खुशी की लहर दौड़ गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:50 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:50 AM (IST)
सीबीएसई कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, जिले में 3743 विद्यार्थी पास
सीबीएसई कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, जिले में 3743 विद्यार्थी पास

जागरण संवाददाता, कैथल : केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं का भी परीक्षा परिणाम भी जारी हो गया है। सीबीएसई की 10वीं के परीक्षा परिणाम में जिले में स्थापित कुल 49 स्कूलों में 3743 विद्यार्थी पास हुए हैं। बता दें कि मंगलवार को सीबीएसई ने दोपहर करीब एक बजे परीक्षा परिणाम जारी किया गया था। इस परीक्षा परिणाम में बोर्ड ने विद्यार्थियों के दसवीं कक्षा में सतत मूल्यांकन के आधार पर परिणाम जारी किया है। परीक्षा परिणाम आने के बाद विद्यार्थियों के खुशी की लहर दौड़ गई।

इस दौरान विद्यार्थियों ने अपने गुरुजनों और अन्य साथियों को मिठाई खिलाकर बधाई दी। सीबीएसई ने ही 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम बिना परीक्षा के स्कूलों में ही हुई प्री-बोर्ड परीक्षा के आधार पर दिया गया है। जिले में 80 फीसद के अधिक विद्यार्थियों के नंबर 90 प्रतिशत से अधिक है। जिस कारण विद्यार्थियों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है।

ऐसे समझें सतत मूल्यांकन के आधार पर दिया गया परिणाम

हरियाणा बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड ने विद्यार्थियों द्वारा पिछली कक्षाओं में हासिल किए गए अंकों व प्री-बोर्ड की परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर परिणाम जारी किया है, लेकिन सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड की कक्षा में केवल कक्षा में आयोजित होने वाली परीक्षा सहित अन्य बिदुओं पर किए गए मूल्यांकन के आधार पर नंबर दिए गए हैं। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में कार्यरत शारीरिक शिक्षा विषय विशेषज्ञ दलबीर नैन ने बताया कि सतत मूल्यांकन कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थियों के पूरे वर्ष की परफारमेंस के आधार पर किया जाता है। जिसमें विद्यार्थियों का अलग-अलग बिदुओं पर टेस्ट लिया जाता है। उसी के आधार पर परीक्षा में नंबर दिए गए हैं। यह मूल्यांकन स्कूलों द्वारा भेजी गई आंतरिक मूल्यांकन के भेजे गए अंकों के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है।

सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षा में कुल 49 स्कूलों में 3743 विद्यार्थियों का परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन था। अब यह सभी विद्यार्थी मंगलवार दोपहर को जारी हुए परीक्षा परिणाम में पास हो गए हैं। अब पास हुए विद्यार्थी 11वीं में अपनी पसंद के अनुसार किसी भी स्कूल में किसी भी संकाय में दाखिला ले सकते हैं।

प्रीति शर्मा, जिला कोआर्डिनेटर, केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड, कैथल।

chat bot
आपका साथी