फसल विविधीकरण अपनाए किसान : डा.बलवान

संवाद सहयोगी पूंडरी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पूंडरी की ओर से आत्मा स्कीम के तहत गा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 07:37 AM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 07:37 AM (IST)
फसल विविधीकरण अपनाए किसान : डा.बलवान
फसल विविधीकरण अपनाए किसान : डा.बलवान

संवाद सहयोगी, पूंडरी: कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पूंडरी की ओर से आत्मा स्कीम के तहत गांव दुसैन में एक दिवसीय किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। एससी कंपोनेंट के तहत लगाए गए इस शिविर में कृषि विकास अधिकारी डा. बलवान सिंह ने सरकार द्वारा किसानों के चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देने के अलावा फसलों पर मौसमी प्रभाव के बारे में जानकारी दी। डा.बलवान ने किसानों को बताया कि इस समय तापमान बढ़ने के कारण गेहूं की फसल में पीला रतुआ नामक बीमारी आने की संभावना है। इस बीमारी में पत्ते पर पीले रंग की धारी बन जाती है, जो कि फसल को बहुत नुकसान पहुंचाती है। उन्होंने बताया कि किसान इस बीमारी की रोकथाम के लिए प्रोपीकोना जोल नामक दवाई 200 मिली लीटर को 200 लीटर पानी में मिलाकर प्रति एकड़ की दर से स्प्रे करें। इस मौके पर पूर्व सरपंच सुरजन सिंह, मक्खन सिंह, सुरेश कुमार, अफसर सिंह, जीतराम के अलावा विभाग के कर्मचारी हरदीप सिंह, सुमित, दीपक व दलीप कुमार भी मौजूद थे।

आर्य समाज पूंडरी के भवन निर्माण का शिलान्यास 28 को

पूंडरी: महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती के उपलक्ष्य में आर्य समाज पूंडरी के नव निर्माण भवन का भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम 28 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए आर्य समाज के मंत्री अनिल आर्य ने बताया कि पर्यटन निगम के चेयरमैन व हलका विधायक रणधीर गोलन भूमि पूजन करेंगे।

विद्यार्थियों ने चित्रकला प्रतियोगिता में लिया हिस्सा

संवाद सहयोगी, पूंडरी: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फरल में कार्यरत काउंसलर कोमल कौशिक के मार्गदर्शन में विद्यालय के छात्रों ने कविता लेखन एवं चित्रकला प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। कौशिक ने बताया कि नगर पालिका परिषद कैथल की ओर से स्वच्छ कैथल विषय पर चित्रकला एवं मेरे कदम स्वच्छता की ओर अग्रसर विषय पर कविता लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही महिला एवं बाल विकास केंद्र की तरफ से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ विषय पर चित्रकला एवं आज की नारी विषय पर कविता लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानाचार्य देवेंद्र शर्मा ने भी विद्यार्थियों की कला व साथ ही बच्चों का मार्गदर्शन करने के लिए कोमल कौशिक की सराहना की। इस अवसर पर अमरजीत कौर, सुमन, संगीता, रूबी,अंजना, बृजपाल, रवींद्र, बलकार व गायत्री मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी