तंबाकू व सिगरेट के दामों में आया उछाल

पिछले वर्ष से तंबाकू व सिगरेट के दामों में बढ़ोतरी हुई है। 10 रुपये में मिलने वाली सिगरेट अब 12 से 15 रुपये पर दुकानों पर मिल रही हैं। तंबाकू में भी बढ़ोतरी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:06 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:06 AM (IST)
तंबाकू व सिगरेट के दामों में आया उछाल
तंबाकू व सिगरेट के दामों में आया उछाल

जागरण संवाददाता, कैथल:

पिछले वर्ष से तंबाकू व सिगरेट के दामों में बढ़ोतरी हुई है। 10 रुपये में मिलने वाली सिगरेट अब 12 से 15 रुपये पर दुकानों पर मिल रही हैं। तंबाकू में भी बढ़ोतरी हुई है। तंबाकू पिछले साल 35 रुपये से 50 रुपये किलो बिका था, लेकिन इस बार तंबाकू 60 रुपये से 100 रुपये किलो तक दुकानों पर मिल रही है। तंबाकू विक्रेता गुड के बढ़े दामों को बढ़ोतरी का कारण बता रहे हैं। विक्रेता राजेंद्र, रामनिवास, रणधीर व रामकुमार ने बताया कि तंबाकू के ग्राहक में 20 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है।

बीडी की घटी है मांग-

विक्रेताओं का कहना है कि बीडी की मांग पिछली एक साल में कम हुई है। दामों में भी कोई इजाफा नहीं हुआ है। पिछली दो सालों से बीडी की डिमांड ज्यादा थी, लेकिन युवा पीढ़ी बीडी से दूर हो रही है। वहीं वर्तमान समय में जागरूकता व अन्य कारणों के चलते युवाओं द्वारा बीडी का सेवन बहुत कम किया जा रहा है लेकिन हुक्के का सेवन ज्यादा किया जा रहा है।

150 के करीब है तंबाकू, बीडी व सिगरेट की दुकानें-

जिलेभर में 150 के करीब तंबाकू, बीडी व सिगरेट की दुकानें है। लगभग एक दुकान पर रोजाना 10 किलो तंबाकू की खपत होती है। बीडी सिगरेट के एक दुकान से 15 के करीब बंडल की खपत हो रही है। तंबाकू यूनियन के प्रधान राजेश कुमार का कहना है कि 1500 किलो तंबाकू की सभी दुकानों से खपत हो रही है। 2250 बंडल सिगरेट व बीडी हर रोज बिक जाते है। पिछले साल से तंबाकू व सिगरेट के दामों में इजाफा हुआ है।

chat bot
आपका साथी