पशु क्रेडिट कार्ड योजना का पशुपालकों को नहीं मिल पा रहा लाभ

पशु क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालकों को बैंक लोन नहीं दे रहे हैं। बैंक पशुपालकों को कभी पशुपालन विभाग भेजा जा रहा है कभी कागजों में कमी निकाल रहे हैं। इससे पशुपालकों में गहरा रोष हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2020 06:25 AM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2020 06:25 AM (IST)
पशु क्रेडिट कार्ड योजना का पशुपालकों को नहीं मिल पा रहा लाभ
पशु क्रेडिट कार्ड योजना का पशुपालकों को नहीं मिल पा रहा लाभ

जागरण संवाददाता, कैथल: पशु क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालकों को बैंक लोन नहीं दे रहे हैं। बैंक पशुपालकों को कभी पशुपालन विभाग भेजा जा रहा है, कभी कागजों में कमी निकाल रहे हैं। इससे पशुपालकों में गहरा रोष हैं। पशुपालकों का कहना है कि पशुपालकों के लिए सरकार ने कम ब्याज की दर पर स्कीम तो शुरू कर दी, लेकिन बैंक लोन पास नहीं कर रहे।

पिछले तीन-चार महीने में लोन लेने के लिए किसानों ने आवेदन जमा करवाए थे। उसके बाद से बैक के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। पशुपालक संदीप, राजेंद्र व राजेश का कहना है कि यदि लोन देना ही नहीं था तो योजना की शुरूआत ही नहीं करनी चाहिए थी।

6797 रुपये प्रति किस्त पशुपालकों को दी जाएंगी

इस योजना के अंतर्गत राज्य के जिन लोगों के पास एक गाय है, उन किसानों को एक गाय पर 40783 रुपये का लोन राज्य सरकार देती है। यह लोन हर महीने छह बराबर किस्तों यानी 6797 रुपये प्रति किस्त में क्रेडिट कार्ड के जरिये किसानों को दिया जाएगा। इसी तरह एक भैंस रखने वाले किसानों को 60249 रुपये तक का लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। यह पैसा किसान को एक साल के अंदर चार फीसदी सालाना ब्याज के साथ लौटाना होगा। समय पर लोन चुकाने वाले किसानों को ब्याज में सौ फीसद की छूट दी जाएगी। यदि कोई किसान पशु किसान क्रेडिट कार्ड से 1.60 लाख रुपये से ज्यादा का लोन लेता है तो उसे सामान्य ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा।

सर्वे नहीं हो रहा है

पशुपालकों का कहना है कि विभाग की तरफ से घर-घर पहुंचकर पशुओं का सर्वे नहीं किया जा रहा है। कई बार मांग कर चुके हैं, क्योंकि विभाग द्वारा व बैंक कर्मचारियों द्वारा पहले सर्वे करना था। इसमें किसानों के पास कितने पशु है, उनकी जानकारी प्राप्त करनी थी, लेकिन विभाग अधिकारी इसकी तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। कोरोना को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। सर्वे शुरू करने की पशुपालकों ने मांग की है।

पशुपालन विभाग समय पर कर रहा काम : डा. सुरेंद्र

पशुपालन विभाग के क्रेडिट कार्ड योजना प्रभारी डा. सुरेंद्र नैन ने बताया कि यहां से आवेदन पर हस्ताक्षर कर पशुपालकों को दे रहे हैं, लेकिन आगे बैंक कर्मचारी को काम करना होता है। पशुपालन विभाग समय पर कागजी कार्रवाई पूरी कर रहा है। उसके बाद कागज कार्रवाई बैंक को करनी पड़ती है।

chat bot
आपका साथी