पेट्रोल व डीजल को जीएसटी के दायरे में ले सरकार : बजरंग दास गर्ग

व्यापारी प्रतिनिधियों की बैठक चीका मंडी में प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष एवं अखिल भारतीय व्यापार मंडल के महासचिव बजरंग दास गर्ग की अध्यक्षता में हुई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 07:40 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 07:40 AM (IST)
पेट्रोल व डीजल को जीएसटी के दायरे में ले सरकार : बजरंग दास गर्ग
पेट्रोल व डीजल को जीएसटी के दायरे में ले सरकार : बजरंग दास गर्ग

संवाद सहयोगी, गुहला-चीका: व्यापारी प्रतिनिधियों की बैठक चीका मंडी में प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष एवं अखिल भारतीय व्यापार मंडल के महासचिव बजरंग दास गर्ग की अध्यक्षता में हुई। इसमें व्यापारी व मिलरों की समस्याओं पर विचार-विमर्श किया गया। गर्ग ने कहा कि केंद्र सरकार ने आम प्रयोग में आने वाली वस्तुएं व सभी समान पर जीएसटी लगाकर अनाप-शनाप टैक्सों में बढ़ोतरी कर दी है। पेट्रोल और डीजल पर जो अनाप-शनाप वेट कर व एक्साइज ड्यूटी है, उन पर टैक्स कम करके पेट्रोल व डीजल को जीएसटी दायरे में नहीं लाया गया है, जबकि ऐसा किया जाना चाहिए।

बजरंग दास ने कहा कि जब से देश आजाद हुआ है, तब से कपड़ा व चीनी पर कभी भी टैक्स नहीं लगा मगर केंद्र सरकार ने कपड़ा, चीनी, खाद, खेती में प्रयोग आने वाली दवाई, धूप अगरबत्ती आदि टैक्स फ्री हुआ करती मगर सरकार ने इन पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगा दिया। आम उपयोग में आने वाली वस्तुओं पर पांच प्रतिशत हुआ करता। सरकार ने उन वस्तुओं पर 18 व 28 प्रतिशत जीएसटी लगा दिया, जबकि पूरे विश्व में टैक्स की दरें भारत में सबसे ज्यादा है। इसके कारण महंगाई बढ़ी है। गर्ग ने कहा कि सरकार ने वादा किया था कि एक देश एक टैक्स होगा, जब सरकार ने जीएसटी के तहत अनाप-शनाप टैक्स लगा दिए तो मार्केट फीस समाप्त होनी चाहिए था। सरकार ने अभी तक मार्केट फीस समाप्त नहीं की है। इस अवसर पर हंसराज सिगला, आशु गोयल, राजकुमार जाखौली, मुकेश गोयल, राजू, निर्मल जैन, सत्य प्रकाश गर्ग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी