बाबा परमहंस द्वार के निर्माण के लिए करवाया भूमि पूजन

ढांड कौल-चंदलाना की सीमा पर स्थित प्राचीन डेरा डिगाली आश्रम में श्यामानंद सत्संग हाल एवं बाबा परमहंस द्वार के निर्माण के कार्य के लिए भूमि पूजन शुरू करवाया गया। सरदार अमनजीत सिंह मुख्य रूप से पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 07:52 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 07:52 AM (IST)
बाबा परमहंस द्वार के निर्माण के लिए करवाया भूमि पूजन
बाबा परमहंस द्वार के निर्माण के लिए करवाया भूमि पूजन

संवाद सहयोगी, ढांड : कौल-चंदलाना की सीमा पर स्थित प्राचीन डेरा डिगाली आश्रम में श्यामानंद सत्संग हाल एवं बाबा परमहंस द्वार के निर्माण के कार्य के लिए भूमि पूजन शुरू करवाया गया। सरदार अमनजीत सिंह मुख्य रूप से पहुंचे। इससे पहले आश्रम के महंत स्वामी सत्यानंद महाराज, महंत संतोष गिरी व महंत विश्वकर्मा नाथ ने मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन का कार्य करवाया। राज कुमार गोयल ने बताया कि दान स्वरूप सत्संग हाल, भव्य स्वागत गेट और प्राचीन कुंडी को पक्का करने की जिम्मेदारी ली है, इसके निर्माण पर जितना भी खर्च आएगा व हम वहन करेंगे। क्योंकि प्राचीन काल से ही भारत में साधु और संतों के प्रति बहुत आदर और सम्मान रहा है। एक ओर जहां भारत में देवी, देवताओं के मंदिर बने तो दूसरी और सिद्ध ऋषि-मुनियों के समाधि स्थल भी बने। उल्लेखनीय है कौल व चंदलाना के समीप प्राचीनकाल से ही सिद्ध संतों की समाधि, शिव मंदिर व एक कुंडी तालाब है, जिन्हें डिगाली आश्रम के नाम से जाना जाता है।

ग्रामीणों ने बताया कि बाबा परमहंस द्वार का निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जाएगा। निर्माण में किसी तरह की घटिया सामग्री का प्रयोग नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बाबा परमहंस विद्वान व्यक्ति थे। उनके दिखाए मार्ग पर समाज के लोगों कोचलना चाहिए।

इस मौके पर पूर्व सरपंच गुलाब सिंह कौल, ओमपाल आढ़ती, नरेश आढ़ती, रवि खटकड़, रमन रोहिला, रामपाल सगवाल, वेद प्रकाश, हुक्म चंद, बलबीर, टीका राम, निधि मिश्रा, रामपाल कौल, रमेश कुमार, सोनू, राजेश, कृष्ण कुमार कौल व सत्यवान कौल मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी