दोबारा पोर्टल खुलने के बाद सोमवार को आवेदन करने का अंतिम दिन

उच्चतर शिक्षा विभाग के आदेशों के तहत जिले के कालेजों में अपनी दाखिला फीस जमा कराने के लिए विद्यार्थी पहुंच रहे हैं। बता दें कि विभाग की हिदायतों के तहत 26 अक्टूबर को दोबारा पोर्टल खुलने के बाद आवेदन की अंतिम तिथि है। आरकेएसडी कालेज में स्नातक द्वितीय एवं तृतीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के लिए फीस जमा कराने का कार्य लगातार जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 06:45 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 06:45 AM (IST)
दोबारा पोर्टल खुलने के बाद सोमवार को आवेदन करने का अंतिम दिन
दोबारा पोर्टल खुलने के बाद सोमवार को आवेदन करने का अंतिम दिन

जागरण संवाददाता, कैथल : उच्चतर शिक्षा विभाग के आदेशों के तहत जिले के कालेजों में अपनी दाखिला फीस जमा कराने के लिए विद्यार्थी पहुंच रहे हैं। बता दें कि विभाग की हिदायतों के तहत 26 अक्टूबर को दोबारा पोर्टल खुलने के बाद आवेदन की अंतिम तिथि है। आरकेएसडी कालेज में स्नातक द्वितीय एवं तृतीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के लिए फीस जमा कराने का कार्य लगातार जारी है। शनिवार को दूसरे दिन भी 60 विद्यार्थियों ने अपनी फीस भरी है।

कोरोना को लेकर हिदायतों के तहत अनुसरण करते हुए विद्यार्थियों एवं कालेज के स्टाफ ने सुचारू ढंग से इस प्रक्रिया को पूर्ण करवाया। फीस भरने के लिए अलग- अलग फीस डेस्क बनाए गए हैं। मेन हॉल में छात्र एवं पुस्तकालय में छात्राएं फीस भर सकती हैं। सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक स्नातक द्वितीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के विद्यार्थी तथा दोपहर 12 से तीन बजे तक तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों को फीस भरने का शेड्यूल बनाया गया है।

इसके साथ ही उच्चतर शिक्षा विभाग के द्वारा प्रथम वर्ष की दाखिला प्रकिया स्थानीय कालेजों को स्थानांतरित करने के बाद बची सीटों पर आवेदन प्रक्रिया जारी है। इसकी अंतिम तिथि 26 अक्टूबर है। इसकी 28 अक्टूबर से 02 नवंबर तक हर दिन मेरिट लिस्ट लगेगी। प्रत्येक दिन मेरिट लिस्ट में आए हुए अभ्यार्थियों को उसी दिन फीस भरनी पड़ेगी।

अभी तक कुल आवेदन फार्मों

की संख्या इतनी है:

आरकेएसडी पीजी कालेज

कक्षा सीटें आवेदन

1. बीए प्रथम वर्ष 560 4159 2. बीकॉम (एडिड) 160 841 3. बीएससी नॉन मेडिकल (एडिड) 140 611 4. बीएससी मेडिकल (एडिड) 80 244 5. बीबीए (सेल्फ फाइनेंस) 70 77 6. बीसीए (सेल्फ फाइनेंस) 70 124 जाट कालेज में दाखिला प्रक्रिया जारी, कालेज में ही कर सकते आवेदन

कैथल : जाट कालेज में दाखिला प्रक्रिया जारी है। कालेज के प्राचार्य डा. सुरेश कुमार अत्री ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग के आदेशों पर दाखिले कालेज में ही होने शुरू हो गए हैं। इसके लिए अब विद्यार्थियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा और न ही किसी इंटरनेट कैफे संचालकों को भारी फीस देनी पड़ेगी । अब सभी कार्य कालेज में ही हो ने सुनिश्चित किए गए हैं। यहां तक कि अब सभी प्रमाण पत्रों की जांच भी कालेज में ही की जाएगी। यह विद्यार्थियों की इच्छा पर निर्भर करता है कि वह किस कालेज में प्रवेश लेना चाहते हैं और अपनी फीस ऑनलाइन भरना चाहते हैं या कालेज काउंटर पर ही जमा करवाना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि बीए, बीकॉम , बीएससी और एमएससी व एमए में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों को सेल्फ फाइनेंस कोर्साें के लिए कालेज में प्रवेश पाने के लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर सुनिश्चित की गई है । लड़कियों से शिक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा। वहीं, अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को भी प्रवेश के साथ कोई फीस नहीं देनी होगी, लेकिन इसके लिए ऐसे विद्यार्थियों को अपना आय प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र आवश्यक जमा करवाना होगा । प्रवेश विडो पर व कालेज परिसर में से बचाव के लिए मास्क लगाना, दो गज की दूरी बनाए रखना व सैनिटाइजर का प्रयोग नियमानुसार करना अनिवार्य रहेगा। इस मौके पर राजपाल चहल, नरेश राजराणा, डा. सुदेश राविश, डा. कर्मवीर सिंह , डा. राजेश बनवाला, सुरेंद्र बांगड़ अजीत सिंह, प्रोमिला, निधि, प्रवीण, ज्योति, राजेश कुमार, सुखबीर सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी