मंडी में गेहूं की आवक हुई शुरू नमी होने से नहीं हुई खरीदारी

मंडी में तीसरे दिन गेहूं की आवक शुरू हो गई है लेकिन नमी के कारण खरीदारी नहीं हुई। शनिवार को गेहूं लेकर मंडी पहुंचे किसान फसल बेचने के लिए खरीदारों का इंतजार करते नजर आए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 06:08 AM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 06:08 AM (IST)
मंडी में गेहूं की आवक हुई शुरू  नमी होने से नहीं हुई खरीदारी
मंडी में गेहूं की आवक हुई शुरू नमी होने से नहीं हुई खरीदारी

जागरण संवाददाता, कैथल: मंडी में तीसरे दिन गेहूं की आवक शुरू हो गई है, लेकिन नमी के कारण खरीदारी नहीं हुई। शनिवार को गेहूं लेकर मंडी पहुंचे किसान फसल बेचने के लिए खरीदारों का इंतजार करते नजर आए। वहीं खरीद एजेंसियों का कहना है कि नमी ज्यादा होने के कारण खरीद नहीं हो सकी है। गेहूं में अभी नमी बनी हुई है। चार से पांच दिन में गेहूं पूरी तरह पककर तैयार होगी। वहीं मंडियों में गेहूं का सीजन शुरू होने के बावजूद धान की आवक कम होने की बजाए बढ़ रही है। छप्परों के नीचे धान के ढेर लगे हुए नजर आ रहे हैं।

खरीदारी का कार्य किया जाए शुरू

गेहूं लेकर मंडी में आए किसान रामकुमार, रणधीर, सतीश व राजेश ने बताया कि एक अप्रैल से सरकारी खरीद शुरू हो गई है, लेकिन अभी एजेंसी द्वारा नमी बताई जा रही है, इसकी शनिवार को मंडी में करीब पांच से सात ढेरियां पहुंची, लेकिन खरीद नहीं की गई। किसानों का कहना है कि आवक धीरे- धीरे बढ़ना शुरू हो गई है तो खरीद भी शुरू की जानी चाहिए। ताकि किसान समय पर अपनी फसल को बेच सके।

जिले में 86 अतिरिक्त खरीद केंद्र बनाए गए:

गेहूं की खरीदारी के लिए 86 अतिरिक्त खरीद केंद्र बनाए गए हैं। ताकि किसानों को गेहूं बेचते समय किसी प्रकार की परेशानी न हो। वहीं शहर की तीनों अनाज मंडी, बाबा लदाना मंडी, फर्श माजरा, गुहणा, पाडला, क्योड़क में गेहूं खरीद का कार्य किया जाएगा। कोरोना महामारी को देखते हुए एक जगह भीड़ जमा न हो इसके लिए अन्नुपूर्णा, अग्रवाल राइस मिल, लक्ष्मी प्लेटी, जैन प्लेटी, मोहन लाल, सीता राम, सन्स फूड, मनी राम, मां अंबिका, अर्जुन दास, शक्ति राइस मिल, कैथल राइस मिल, बिमला राइस मिल, अग्रवाल राइस मिल, जगदंबा, गोयल फूड, सतनाम, जगदंबा इंडस्ट्रीज, भगवान दास राइस मिल को भी इस बार खरीद केंद्र बनाया गया है।

नमी होने के कारण नहीं हो रही खरीद : रोशन लाल

मार्केट कमेटी सचिव रोशन लाल ने बताया कि मंडी में गेहूं की आवक शुरू हो गई है, लेकिन नमी ज्यादा होने के कारण खरीद नहीं हो रही है। तीन एजेंसियों द्वारा इस बार खरीद की जानी है। किसान रात के समय कंबाइन से कटाई न करें। गेहूं की फसल को सुखाकर ही मंडी में लाएं। वहीं गेट पास काटने का काम शुरू कर दिया गया है। मैसेज किसानों के पास भेजे जा रहे है।

chat bot
आपका साथी