पालिटेक्निक कालेजों में दाखिला प्रक्रिया के तहत आवेदन जारी

पालिटेक्निक कालेजों में 16 जून से दाखिले के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:30 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:30 AM (IST)
पालिटेक्निक कालेजों में दाखिला प्रक्रिया के तहत आवेदन जारी
पालिटेक्निक कालेजों में दाखिला प्रक्रिया के तहत आवेदन जारी

जागरण संवाददाता, कैथल : पालिटेक्निक कालेजों में 16 जून से दाखिले के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। यह आवेदन प्रक्रिया आनलाइन माध्यम से चल रही है, जो 19 जुलाई तक जारी रहेगी। जिले में तीन पालिटेक्निक कालेज हैं, जिसमें दो राजकीय व एक निजी पालिटेक्निक कालेज है। राजकीय पालिटेक्निक कालेज शेरगढ़ और चीका में स्थापित हैं, जबकि पूंडरी में एकमात्र निजी पालिटेक्निक कालेज में विभिन्न कोर्स करवाए जा रहे हैं। शेरगढ़ के राजकीय पालिटेक्निक कालेज के प्रिसिपल आशीष मेहता का कहना है कि कोरोना महामारी के बीच अभी संस्थान नहीं खोले गए हैं। परंतु विद्यार्थियों की सहायता के संस्थान परिसर में एक हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है, जिसमें दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दाखिला प्रक्रिया के तहत प्रतिदिन दस से अधिक आवेदन आ रहे हैं। अभी तक तीनों कालेजों में 300 से अधिक आवेदन आ चुके हैं। बता दें कि तीनों पालिटेक्निक कालेजों में विभिन्न संकायों की 600 के करीब सीटें हैं। जिसमें शेरगढ़ में 216, चीका में 300 और पूंडरी के निजी पालिटेक्निक कालेज में करीब 100 के करीब सीटें हैं। ऐसे कर सकते हैं आवेदन

पालिटेक्निक कालेज में आवेदन करने के लिए दसवीं कक्षा का विद्यार्थी प्रथम वर्ष में दाखिला ले सकता है। वहीं, आइटीआइ (दो वर्ष कोर्स) व 12वीं नान-मेडिकल पास विद्यार्थी सीधे दूसरे वर्ष में दाखिला ले सकता है। दाखिले के लिए दसवीं, 12वीं और आइटीआइ परीक्षा परिणाम, आधार कार्ड की फोटोकापी, जाति प्रमाण-पत्र की जरूरत होती है। इसमें सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 500 रुपये को अनुसूचित और पिछड़ा वर्ग श्रेणी के विद्यार्थियों को 250 रुपये है। विद्यार्थी कालेज की वेबसाइट और हेल्प डेस्क में पहुंचकर दाखिले के लिए आवेदन कर सकता है।

पालिटेक्निक कालेजों में दाखिला प्रक्रिया के तहत 19 जुलाई तक आवेदन जारी रहेंगे। इसके बाद काउंसलिग की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। अभी एक दिन में दस से अधिक आवेदन दाखिले को लेकर आ रहे हैं। जैसे ही काउंसलिग को लेकर कोई सूचना मिलेगी तो विद्यार्थियों को सूचित कर दिया जाएगा।

- आशीष मेहता, प्रिसिपल, राजकीय पालिटेक्निक कालेज, शेरगढ़, कैथल।

chat bot
आपका साथी