अनाज मंडी के मजदूरों में मजदूरी न बढ़ाने पर रोष, अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू

नई अनाज मंडी में सोमवार को मजदूर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। मजदूरों का कहना है कि पिछले कई सालों से मजदूरी नहीं बढ़ाई गई है। इस कारण उनमें रोष है। मजदूरों ने मार्केट कमेटी कार्यालय के बाहर एकत्रित होकर प्रशासन के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:39 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:39 AM (IST)
अनाज मंडी के मजदूरों में मजदूरी न बढ़ाने पर रोष, अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू
अनाज मंडी के मजदूरों में मजदूरी न बढ़ाने पर रोष, अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू

जागरण संवाददाता, कैथल : नई अनाज मंडी में सोमवार को मजदूर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। मजदूरों का कहना है कि पिछले कई सालों से मजदूरी नहीं बढ़ाई गई है। इस कारण उनमें रोष है। मजदूरों ने मार्केट कमेटी कार्यालय के बाहर एकत्रित होकर प्रशासन के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। मार्केट कमेटी सचिव सतवीर राविश ने मजदूरों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन वे नहीं माने। इसके बाद एसडीएम डा.संजय कुमार मौके पर पहुंचे। उन्होंने मजदूरों को दो दिन में नई लिस्ट जारी करने का आश्वासन दिया। इस पर मजदूर शांत हुए।

मजदूरों ने कहा कि हड़ताल तभी खोलेंगे जब मांग पूरी होगी। मजदूर यूनियन के प्रधान रामनिवास ने बताया कि सरकार की तरफ से धान सीजन में मजदूरों की मजदूरी बढ़ाने की बजाए, कम कर दिया है। पिछले वर्ष धान को उतारने, भरने, तुलाई व झराई के रूप में 12.41 रुपये मजदूरी मिलती थी, इस बार इसे घटाकर 10.40 रुपये प्रति कट्टा कर दिया है।

अगर मजदूरी को नहीं बढ़ाया गया तो वह काम नहीं करेंगे। जब तक मांग पूरी नहीं होगी, तब तक हड़ताल जारी रहेगी।मजदूर सतपाल, महेंद्र, राजेश व बिल्लू ने बताया कि पिछले कई सालों से वह मंडी में मजदूरी कर अपने परिवार का पालन-पोषण कर रहे हैं। पिछले सीजन में जो मजदूरी थी, उसमें परिवार का गुजारा करने में काफी दिक्कत आ रही है, लेकिन इस मजदूरी को बढ़ाने के बजाय कम कर दिया है। मजदूरों की हड़ताल की सूचना मिलने के बाद एसडीएम डा.संजय कुमार मार्केट कमेटी कार्यालय पहुंचे। एसडीएम ने शहर की तीनों मंडियों के प्रधानों व आढ़तियों की साथ बैठक की। मार्केटिग बोर्ड के अधिकारियों से भी बातचीत की। एसडीएम ने मजदूरी की नई लिस्ट एक-दो दिन में जारी करवाने का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी