आवास योजना के तहत 50 लाख की राशि की जारी : अमनदीप

प्रधानमंत्री आवास योजना में बन रहे मकानों का व पालिका द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यों का नगरपालिका चेयरपर्सन अमनदीप कौर शर्मा द्वारा निरीक्षण किया गया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 06:22 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 06:22 AM (IST)
आवास योजना के तहत 50 लाख की राशि की जारी : अमनदीप
आवास योजना के तहत 50 लाख की राशि की जारी : अमनदीप

संवाद सहयोगी, गुहला-चीका : प्रधानमंत्री आवास योजना में बन रहे मकानों का व पालिका द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यों का नगरपालिका चेयरपर्सन अमनदीप कौर शर्मा द्वारा निरीक्षण किया गया अमनदीप ने कहा कि आवास योजना का लाभ हर जरूरतमंद को मिला और जिस भी परिवार द्वारा मकान बनाने के लिए पालिका में आवेदन किया था उन सभी प्रार्थियों को आवास योजना में 3 किश्तों के हिसाब से 2 लाख 50 हजार की राशि दी गई। आवास योजना में आज पहली किश्त के तौर पर 20 परिवारों दूसरी किश्त के तौर पर 20 व अंतिम किश्त के तौर पर 20 परिवारों को राशि जारी कर दी है बचे हुए परिवारों की उनके मकान का सर्व करने के उपरांत सूची बनाकर जल्द राशि मुहैया करवा दी जाएगी अमनदीप ने कहा कि जिन प्रथियों द्वारा पहले किराया के मकानों को लेकर अपने फार्म भरे थे उन प्रार्थियों द्वारा यदि प्लाट ले लिया हो तो योजना के तहत उनको मकान बनाने के लिए भी योजना अनुसार मकान बनाने का लाभ दिया जा सकता है अमनदीप ने कहा कि शहर के हर वार्ड में गलियों में पालिका द्वारा टैग लगवाए जा रहे है इन टेगो का सीधा सीधा प्रतिदिन घर घर से कूड़ा उठाने से है ताकि पालिका को प्रतिदिन की जानकारी मिलती रहे कहा कि गुहला चीका व सलेमपुर में एससी चौपालों का कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

स्वामित्व योजना के तहत अब तक 260 गांव की ड्रोन फ्लाइंग प्रक्रिया पूरी : जसविद्र सिंह

जागरण संवाददाता, कैथल : हरियाणा के वित्तायुक्त संजीव कौशल ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से स्वामित्व योजना से संबंधित समीक्षा बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई गई यह योजना बहुत ही महत्वाकांक्षी है। इसलिए इस योजना से संबंधित सभी कार्य जल्द पूरे हों ताकि लाभार्थियों को इसका लाभ मिले और उन्हें अपनी जगह का मालिकाना हक प्राप्त हो।

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जसविद्र सिंह ने बताया कि जिला में 261 गांव को लाल डोरा मुक्त करना है, जिनमें से 260 गांव में ड्रोन फ्लाइंग का कार्य किया जा चुका है। बचे हुए एक गांव फिरोजपुर में भी जल्द ही ड्रोन फ्लाइंग का कार्य पूरा कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत जिला में 2954 रजिस्ट्रियों का वितरण किया जा चुका है। संबंधित अधिकारी स्वामित्व योजना के तहत अधिक से अधिक रजिस्ट्रियों का वितरण किया जा रहा है। इस योजना के तहत जिला में 185 प्रोपर्टी सर्वे पूर्ण हो चुका है व 161 ड्राफ्ट मैप तैयार किए जा चुके हैं। सभी संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं कि लाल डोरा मुक्त करने के कार्य में तेजी लाएं ताकि संबंधित व्यक्तियों को जल्द उनका मालिकाना हक मिले।

chat bot
आपका साथी