अच्छे स्तर पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन से वायु में प्रदूषण का स्तर लगातार कम हो रहा है। 12 दिनों से लॉकडाउन लगा हुआ है। ऐसे में सड़कों पर वाहनों की संख्या बहुत कम हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:21 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:21 AM (IST)
अच्छे स्तर पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स
अच्छे स्तर पर पहुंचा एयर क्वालिटी इंडेक्स

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन से वायु में प्रदूषण का स्तर लगातार कम हो रहा है। 12 दिनों से लॉकडाउन लगा हुआ है। ऐसे में सड़कों पर वाहनों की संख्या बहुत कम हो गई है। प्रदूषण फैलाने वाली कई फैक्ट्रियां भी बंद हैं। इन दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर अच्छे स्तर पर पहुंचा हुआ है। वीरवार को इंडेक्स 75 था तो शुक्रवार 66 रह गया था। यह इंडेक्स स्वास्थ्य के लिए कोई हानिकारक नहीं होता। हालांकि दो मई को लॉकडाउन लगने से पहले इंडेक्स 140 पर पहुंचा हुआ था, लेकिन अब 60 से 80 के बीच में ही रहता है। इस बार जिला प्रशासन की तरफ से सख्ती नहीं बरती जा रही है। पिछले साल सख्ती ज्यादा होने के कारण सब बंद था और इंडेक्स का स्तर 50 तक रह गया था। बता दें कि बढ़ता हुआ एयर क्वालिटी इंडेक्स भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। वायु में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाने से सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन और गले में खराश की समस्या हो जाती है। फसल अवशेष और कचरे के ढेरों में आगजनी से इंडेक्स का स्तर बढ़ता है। हालांकि शहर में कुछ लोग कचरे के ढेर में आग लगा देते हैं जो ठीक नहीं है।

कचरे के ढेर में न लगाएं आग

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ विकास कुमार ने बताया कि एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर अच्छे स्तर पर पहुंचा हुआ है। वाहनों के धुंए और आग के कारण इंडेक्स बढ़ जाता है। लोगों को चाहिए कि वे कचरे के ढेर में आग ना लगाएं।

chat bot
आपका साथी