खूनी संघर्ष के बाद कई परिवारों ने किया गांव से पलायन

गुहला के गांव बदसूई में गुरुद्वारा व मंदिर के बीच दीवार बनाने कोलेकर हुए खूनी संघर्ष के बाद गांव के दर्जनों परिवार घर छोड़कर जा चुके हैं। अभी भी कुछ परिवार गांव छोड़ने की तैयारी में हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Mar 2019 10:48 AM (IST) Updated:Mon, 25 Mar 2019 10:48 AM (IST)
खूनी संघर्ष के बाद कई परिवारों ने किया गांव से पलायन
खूनी संघर्ष के बाद कई परिवारों ने किया गांव से पलायन

संवाद सहयोगी, गुहला-चीका : गुहला के गांव बदसूई में गुरुद्वारा व मंदिर के बीच दीवार बनाने कोलेकर हुए खूनी संघर्ष के बाद गांव के दर्जनों परिवार घर छोड़कर जा चुके हैं। अभी भी कुछ परिवार गांव छोड़ने की तैयारी में हैं। गांव में घटना को तीन दिन बीत चुके हैं, लेकिन उसके बाद भी सन्नाटा पसरा है। शांति बहाली के लिए गांव में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

बता दें फाग के अगले दिन शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे हुए दीवार बनाने को लेकर खूनी संघर्ष में एक व्यक्ति की जान चली गई थी और 18 से अधिक लोग घायल हुए थे।

बाद में पुलिस ने मृतक शमशेर सिंह के बेटे की शिकायत पर 35 लोगों के खिलाफ हत्या व विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था। अब तक छह लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। गांव में शांति बनाए रखने के लिए सिविल वर्दी में महिला और पुरुष पुलिस कर्मचारियों की तैनाती भी की गई है।

बॉक्स : एसडीएम, डीएसपी ने की

ग्रामीणों से शांति की अपील

रविवार को गुहला के एसडीएम संजय कुमार व डीएसपी प्रमाोद कुमार फिर हालात का जायजा लेने गांव पहुंचे। उन्होंने घर घर पहुंचकर लोगों से शांति बनाए रखने व घर न छोड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि किसी भी ग्रामीण को बेवजह परेशान नहीं किया जाएगा, बल्कि जो लोग गांव छोड़कर गए हैं उनको भी वापस बुला लें, ताकि भाईचारा कायम रहे। एसडीएम व डीएसपी से महिलाओं ने गुहार लगाई कि उनके बच्चों के नाम झगड़े में आए हैं और उनकी परीक्षाएं चल रही हैं। उनकी मांग है कि उनके बच्चों के पपेर दिलवाए जाएं। अधिकारियों ने महिलाओं को इस बारे में आश्वासन दिया है।

बॉक्स

सरपंच को दिए पशुओं के

चारे के प्रबंध के आदेश

घटना के बाद से कई परिवार पशुओं को घरों में अंदर ही छोड़कर गांव छोड़कर चले गए। एसडीएम ने गांव की महिला सरपंच को निर्देश दिए कि वे घर छोड़कर गए परिवारों के पशुओं के लिए चारे व पानी का प्रबंध करे। उन्होंने पशु चिकित्सकों से भी इन पशुओं की जांच कर इलाज करने के निर्देश दिए हैं।

बॉक्स

छह लोगों को किया गया गिरफ्तार

चीका थाना प्रभारी व एसआइटी के अध्यक्ष उमेद सिंह ने कहा कि 35 लोगों के हत्या सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। फरार चल रहे आरोपितों की धरपकड़ के लिए भी पुलिस के प्रयास जारी हैं। हालांकि ग्रामीणों का कहना है कि पुलिस ने महिलाओं से सहित काफी संख्या में लोगों को हिरासत में लिया हुआ है।

chat bot
आपका साथी