स्नातक के प्रथम वर्ष में दाखिले को 26 अक्टूबर तक जारी रहेगी दाखिला प्रक्रिया

मिशन एडमिशन के तहत महाविद्यालयों में स्नातक स्तर की कक्षाओं में बची हुई सीटों को भ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:04 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:04 PM (IST)
स्नातक के प्रथम वर्ष में दाखिले को 26 अक्टूबर तक जारी रहेगी दाखिला प्रक्रिया
स्नातक के प्रथम वर्ष में दाखिले को 26 अक्टूबर तक जारी रहेगी दाखिला प्रक्रिया

कैथल : मिशन एडमिशन के तहत महाविद्यालयों में स्नातक स्तर की कक्षाओं में बची हुई सीटों को भरने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा दोबारा पोर्टल खोला गया है। यह पोर्टल 25 अक्टूबर तक खुला रहेगा। जिसके तहत यूजी कोर्स में प्रथम वर्ष में दाखिले को 26 अक्टूबर को अंतिम ओपन काउंसलिग होगी। पोर्टल खुलने के बाद वह विद्यार्थी आसानी से दाखिला ले सकते है, जो दाखिले से वंचित रहे थे और वह दोनों मेरिट लिस्ट में शामिल न होने के कारण दाखिला नहीं करवा सकते। वहीं, स्नातकोत्तर में आवेदन प्रक्रिया 17 अक्टूबर को समाप्त हो चुकी है। पीजी कोर्स में 22 अक्टूबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। मंगलवार को आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के दस्तावेजों की जांच की गई। यूजी कोर्स में जिन विद्यार्थियों ने पहले ही आवेदन किया है। उन्हें ओपन काउंसलिग में शामिल होने के लिए दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। 26 अक्टूबर को ओपन काउंसलिग होगी, जिसमें खाली बची सीटों पर दाखिले होंगे। बता दें कि अभी भी यूजी कोर्सों में राजकीय कालेज, कैथल, आरकेएसडी कालेज और आइजी महिला कालेज में कुछ सीटें खाली है। जिन पर ओपन काउंसलिग के तहत दाखिला किया जा रहा है।

आरकेएसडी कालेज में बीएससी नान मेडिकल में सेल्फ फाइनेंस की 30, बीबीए की 20 और बी वोकेशनल की 11 सीटें खाली हैं। इसी प्रकार से आइजी महिला कालेज में बीएससी नान मेडिकल में 188, बीएससी मेडिकल में 38 व बीकाम में 55 सीटें खाली है। जिस पर विद्यार्थियों द्वारा दाखिला लिया जा सकता है।

-----------

उच्चतर शिक्षा विभाग के आदेशों के तहत यूजी कोर्सों में बची हुई सीटों पर ओपन काउंसलिग के तहत दाखिला प्रक्रिया जारी है। जबकि पीजी कोर्स में दाखिले के लिए विद्यार्थियों द्वारा किए गए आवेदनों के तहत दस्तावेजों की जांच का मंगलवार को अंतिम रहा। अब 22 अक्टूबर को पहली मेरिट सूची जारी होगी। जबकि यूजी कोर्सों में दाखिला प्रक्रिया के तहत 26 अक्टूबर को अंतिम ओपन काउंसलिग होगी।

-आरती गर्ग, प्राचार्या, आइजी महिला कालेज, कैथल।

chat bot
आपका साथी