त्योहारों पर मिलावट को रोकने के लिए प्रशासन सतर्क, खाद्य पदार्थों के लिए छह सैंपल

खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. हरविद्र जीत सिंह की टीम ने बुधवार को कैथल सीवन व चीका में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 10:20 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 10:20 PM (IST)
त्योहारों पर मिलावट को रोकने के लिए प्रशासन सतर्क, खाद्य पदार्थों के लिए छह सैंपल
त्योहारों पर मिलावट को रोकने के लिए प्रशासन सतर्क, खाद्य पदार्थों के लिए छह सैंपल

कैथल : खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. हरविद्र जीत सिंह की टीम ने बुधवार को कैथल, सीवन व चीका में खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए। कुल छह सैंपल लिए गए हैं। इनमें चिकन की ग्रेवी, पनीर, रसगुल्ला, गुलाब जामुन, चना मसला व एमडीएच मसाले शामिल हैं। सभी सैंपलों को जांच के लिए करनाल भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद सैंपलों की गुणवत्ता के बारे में पता चलेगा। सैंपल फेल पाए जाने पर विभागीय कार्रवाई होगी। उधर विभाग की इस कार्रवाई से खाद्य पदार्थ विक्रेताओं में हड़कंप मच गया। त्योहारी सीजन को देखते हुए विभाग की तरफ से यह कार्रवाई की जा रही है। 15 अक्टूबर को दशहरा पर्व, 24 को करवा चौथ व चार नवंबर को दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा। त्योहारों पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों में मिलावट न हो, इसे देखते हुए विभाग की तरफ सैंपल लेने की कार्रवाई की जा रही है।

----------------

खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. हरविद्र जीत सिंह के साथ सहायक अधिकारी राकेश कुमार ने सैंपल लेने की कार्रवाई की। सबसे पहले टीम कैथल के कबूतर चौक पर पहुंची। यहां स्थित एक दुकान से एमडीएच मसालों के सैंपल लिए। इसके बाद गांव सीवन जय बाबा नारायण स्वीट्स से गुलाब जामुन, इसी गांव के बस अड्डा के नजदीक स्थित प्रेम हलवाई की दुकान से रसगुल्ला का सैंपल लिया। यहां से टीम चीका पहुंची। जहां गोल मार्केट स्थित एक दुकान से चना मसाला का सैंपल भरा गया। शाम के समय वापस कैथल आने के बाद ढांड रोड स्थित शिव कांप्लेक्स में पंजाबी तड़का से चिकन की ग्रेवी व पनीर का सैंपल लिया गया। सभी सैंपलों को सील कर दिया है। वीरवार को करनाल भेजे जाएंगे।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. हरविद्र जीत सिंह पंजाब तड़का से दो सैंपल लिए गए हैं। यहां सफाई का भी अभाव दिखा। किसी ने मास्क तक नहीं लगाया हुआ था। कच्चा माल भी साफ-सुथरा नहीं था। दुकानदार को इस बारे में चेतावनी भी दी गई है। अगर आगे से ऐसी खामियां नजर आई तो दुकान को सील कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने के लिए उपायुक्त प्रदीप दहिया के आदेशानुसार सैंपल लिए जा रहे हैं। अगर कोई दुकानदार मिलावट करता है तो इस बारे में विभाग को सूचित करें। उक्त दुकानदार का सैंपल लेते हुए उचित कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी