आइटीआइ में दाखिलों के लिए जारी हुआ नया शेडयूल

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी की गई तीन काउंसलिग के बावजूद राजकीय व निजी आइटीआइ की सीटें नहीं भर पाई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:30 AM (IST)
आइटीआइ में दाखिलों के लिए जारी हुआ नया शेडयूल
आइटीआइ में दाखिलों के लिए जारी हुआ नया शेडयूल

जागरण संवाददाता, कैथल : कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी की गई तीन काउंसलिग के बावजूद राजकीय व निजी आइटीआइ की सीटें नहीं भर पाई हैं। हालांकि सरकारी आइटीआइ में तो करीब 50 से 60 प्रतिशत सीट भरी हैं, लेकिन प्राइवेट आइटीआइ की हालत बुरी है। प्राइवेट आइटीआइ मे केवल पापुलर कोर्सों में ही दाखिला हो पाया है तथा अन्य सभी सीट खाली पड़ी हैं। हालांकि शुरुआती दौर में विभाग ने केवल तीन काउंसलिग का ही शेड्यूल जारी किया गया था। इसके तहत 28 अक्टूबर को तीसरी काउंसलिग जारी की गई थी। ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि इस काउंसलिग में सभी सीट भर जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके बावजूद करीब 40 प्रतिशत सीट खाली रह गई। ऐसे में अब विभाग ने दाखिले के लिए नया शेड्यूल जारी की है। इस शेड्यूल के तहत भी दाखिला प्रक्रिया आनलाइन ही चलेगी। इसमें चौथी व पांचवीं काउंसलिग भी करवाई जाएगी व नए फार्म भी भरवाए जाएंगे। यह प्रक्रिया पांच से 20 नवंबर तक जारी रहेगी। विभाग की इन काउंसलिग का सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट आइटीआइ को भी फायदा मिलेगा।

राजकीय आइटीआइ कैथल के प्रिसिपल एवं जिला नोडल अधिकारी सतीश कुमार मच्छाल ने बताया कि आइटीआइ में तीसरी काउंसलिग के तहत दाखिला प्रक्रिया जारी है। अब रिक्त सीटों के प्रति पूर्व में भरे गए फार्म व पांच नवंबर से नए फार्म भरे जाने के बाद चौथी व पांचवीं काउंसलिग करवाई जाएगी।

----------------

chat bot
आपका साथी