इंदिरा आवास योजना की अटकी हुई राशि के लिए मांगे आवेदन, 700 परिवारों को मिलेगा आशियाना

जागरण संवाददाता कैथल वर्ष 2016 से पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम इंदिरा आवास योजना था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:05 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:05 AM (IST)
इंदिरा आवास योजना की अटकी हुई राशि के लिए मांगे आवेदन, 700 परिवारों को मिलेगा आशियाना
इंदिरा आवास योजना की अटकी हुई राशि के लिए मांगे आवेदन, 700 परिवारों को मिलेगा आशियाना

जागरण संवाददाता, कैथल : वर्ष 2016 से पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम इंदिरा आवास योजना था। इस योजना के तहत मकान बनाने के लिए 81 हजार रुपये की राशि लोगों को मिलती थी। इसमें पहली किश्त 25 हजार, दूसरी किश्त 35 हजार और तीसरी किश्त 21 हजार रुपये रखी गई थी। वहीं 2016 में इस योजना का नाम बदलने के बाद राशि को बढ़ाकर एक लाख 38 हजार रुपये कर कर दिया था। राशि बढ़ने के बाद पहली किश्त के रूप में 45 हजार रुपये, दूसरी किश्त 60 हजार रुपये तो तीसरी किश्त में 33 हजार रुपये की राशि मिलती है। इंदिरा आवास योजना के तहत 700 लोगों की दूसरी व तीसरी किश्त की राशि आज भी अटकी हुई है। इस बारे में लोग भी कई सालों से राशि खाते में डालने के लिए विभाग के चक्कर लगा रहे थे। अब लोगों के खाते में राशि डालने के निर्देश विभाग को मिले हैं और विभागीय अधिकारियों ने लोगों से आवेदन लेने शुरू कर दिए हैं। उम्मीद है कि इस माह सभी 700 लोगों के बैंक खातों में किश्त की राशि डाल दी जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना का नहीं खुला पोर्टल, अटके आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना का पोर्टल अभी भी नहीं खुल पाया है। पिछले दो सालों से पोर्टल बंद है। योजना का लाभ लेने के लिए 17 हजार के करीब लोगों ने आवेदन किए हुए हैं। आवेदन कर चुके लोगों का कहना है कि सर्वे भी हो चुका है, लेकिन राशि खाते में नहीं डाली जा रही है। कई लोगों के मकान तो जर्जर हालत में हैं। ऐसे में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांव रोहेड़ियां निवासी राजबीर ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए उन्होंने आवेदन किया था। आवेदन के बाद विभाग की टीम ने सर्वे कर उसे योजना का पात्र माना था, लेकिन दो सालों से वह बैंक खाता में राशि का इंतजार कर रहा है। मकान काफी जर्जर हालत में है। बरसात में तो मकान की छत टपकती है। सरकार और प्रशासन से मांग है कि जल्द से जल्द योजना का लाभ दिया जाए।

शहर में 26 करोड़ की राशि हो चुकी है वितरित

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्र में दो लाख 50 हजार रुपये की राशि मकान निर्माण को लेकर लोगों को मिलती है। इस योजना के तहत अब तक 26 करोड़ रुपये की राशि योजना के पात्र लोगों के खाते में डाली जा चुकी है।

-----------

इंदिरा आवास योजना के तहत 700 के करीब लोगों की राशि अटकी हुई थी। अब इस राशि को लोगों के खाते में डालने की मंजूरी मिल गई है। फार्म जमा होते ही पात्र लोगों के बैंक खाते में राशि डाल दी जाएगी।

-कमलप्रीत कौर, कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद।

chat bot
आपका साथी