जवाहर और चिल्ड्रन पार्क की देखभाल पर साल में खर्च होंगे 45 लाख रुपये

जागरण संवाददाता कैथल नगर परिषद की तरफ से जवाहर और चिल्ड्रन पार्क की देखरेख पर एक स

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:51 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:51 PM (IST)
जवाहर और चिल्ड्रन पार्क की देखभाल पर साल में खर्च होंगे 45 लाख रुपये
जवाहर और चिल्ड्रन पार्क की देखभाल पर साल में खर्च होंगे 45 लाख रुपये

जागरण संवाददाता, कैथल : नगर परिषद की तरफ से जवाहर और चिल्ड्रन पार्क की देखरेख पर एक साल में 45 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे पहले इस कार्य पर करीब 72 लाख रुपये खर्च होते थे, लेकिन इस बार राशि को कम कर दिया गया है। पहले करीब 31 कर्मचारी दोनों पार्कों में काम करते थे, लेकिन इस बार कर्मचारियों की संख्या कम रखी जाएगी। करीब एक महीने से पार्क की देखभाल का ठेका खत्म हो चुका था। ठेका खत्म होने के कारण दोनों पार्कों में अव्यवस्थाएं फैल गई थी। एक नवंबर को नगर परिषद अधिकारियों ने दोनों पार्कों का निरीक्षण कर समस्याएं देखी थी। नप ने तीन दिसंबर को टेंडर लगाया है, जिस 14 दिसंबर को खोला जाएगा। बता दें कि पार्कों में मुख्य रूप से तालाबों की सफाई, डा. हरगोबिद खुराना तारामंडल में लाइट, साउंड सिस्टम की रिपेयर, म्यूजिक फाउंटेन की रिपेयर। ये दोनों करीब दो सालों से बंद पड़े हैं। इसके अलावा पार्कों में बड़ी-बड़ी घास की कटाई, तालाबों में साफ पानी की सप्लाई और खराब लाइटों की रिपेयर का कार्य करवाया जाना है। इसके लिए जल्द ही पहले वाली एजेंसी को पत्र लिखा जाएगा। एजेंसी से पार्क हैंडओवर लिया जाएगा और सभी अव्यवस्थाओं को ठीक करने के लिए कहा जाएगा।

--------

शहर के अन्य पार्काें पर खर्च होंगे 28 लाख

शहर के पार्कों की देखरेख के लिए नगर परिषद ने अलग-अलग टेंडर लगाए हैं। शहर में करीब 44 छोटे और बड़े पार्क हैं। माडल टाउन के एरिया में आने वाले पार्कों की एक साल तक देखभाल के लिए चार लाख रुपये का टेंडर लगाया गया है। सेक्टर-19 और सेक्टर-20 के सभी पार्कों की एक साल तक देखभाल के लिए करीब 12 लाख रुपये का टेंडर लगाया गया है। इसके अलावा नगर परिषद एरिया में आने वाले सभी पार्कों की एक साल तक देखभाल के लिए 12 लाख 28 हजार रुपये का टेंडर लगाया है। ये तीनों टेंडर एक दिसंबर को लगाए गए हैं और दस दिसंबर को खोले जाने हैं। जो भी एजेंसी टेंडर लेगी उसे पार्क में रिपेयर का कार्य भी करना होगा और देखभाल भी करनी होगी।

--------------

दैनिक जागरण ने उठाई थी समस्या

जवाहर और चिल्ड्रन पार्क में फैली अव्यवस्थाओं को लेकर दैनिक जागरण में 30 नवंबर के अंक में खबर को प्रकाशित किया था। खबर के बाद एक दिसंबर को ही नप अधिकारियों ने पार्कों का निरीक्षण किया था। अब पार्क की देखरेख के लिए टेंडर लगा दिया गया है। बता दें कि दोनों पार्क शहर के बीचों-बीच हैं, जहां शहर के लोग सुबह-शाम सैर करने के लिए आते हैं।

------------

नगर परिषद के एक्सईएन हिमांशु लाटका ने बताया कि जवाहर और चिल्ड्रन पार्क की देखरेख के लिए टेंडर लगा दिया गया है। 14 दिसंबर को टेंडर खोला जाएगा। इस कार्य पर एक साल में करीब 45 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी