300 युवा विदेशों में कर रहे आदर्श गांव धेरडू का नाम रोशन

जिला मुख्यालय से करीब 25 किलोमीटर दूर स्थित पूंडरी ब्लाक का छोटा सा गांव धेरडू। यहां गांव की सीमा में प्रवेश करते ही गांव में ब्लाक ईटों से बनी साफ सुंदर सड़कें व मूलभूत सुविधाओं को देखते ही आने वालों को लगता है मानों विदेश में पहुंच गए हो। कारण है 1800 की आबादी वाले गांव के 300 के करीब युवाओं का विदेशों में रहना।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:40 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:40 AM (IST)
300 युवा विदेशों में कर रहे आदर्श गांव धेरडू का नाम रोशन
300 युवा विदेशों में कर रहे आदर्श गांव धेरडू का नाम रोशन

जागरण संवाददाता, कैथल : जिला मुख्यालय से करीब 25 किलोमीटर दूर स्थित पूंडरी ब्लाक का छोटा सा गांव धेरडू। यहां गांव की सीमा में प्रवेश करते ही गांव में ब्लाक ईटों से बनी साफ सुंदर सड़कें व मूलभूत सुविधाओं को देखते ही आने वालों को लगता है मानों विदेश में पहुंच गए हो। कारण है 1800 की आबादी वाले गांव के 300 के करीब युवाओं का विदेशों में रहना। वर्ष 2000 में गांव के इतिहास का ऐसा दौर था जब गांव के बहुत से युवा विदेशों में चले गए थे। ये सब युवाओं के विदेश में पहुंचने का ही असर है कि गांव के अधिकतर लोग साधन संपन्न है। अच्छे मकान बने हुए हैं, गलियां सीसी व ब्लाक की बनी है। धेरडू गांव से आस्ट्रेलिया, अमेरिका, कनाड़ा, पुर्तगाल, ब्रिटेन, इटली व सिगापुर सहित कई विदेशों में लोग गए हैं।

तकनीकी तौर पर मजबूत है गांव

ग्राम पंचायत के सदस्यों ने बताया कि गांव तकनीकी तौर पर विकसित हो रहा है। गांव में हाइटेक ग्राम सचिवालय, नवीनतम बस स्टैंड, व्यामशाला का निर्माण, श्मशान घाट का निर्माण, सीवरेज व्यवस्था, बंजर पड़ी 25 एकड़ पंचायती जमीन पर 13 एकड़ में में जल संचय के लिए तालाब बनाए गए हैं। पांच एकड़ पर खेल स्टेडियम का निर्माण करवाया गया है। गांव की छह एकड़ जमीन में पेड़ पौधे लगाए है। मनेरगा स्कीम के तहत विकास कार्य करवाए हैं। ध्रुव तीर्थ पर विकास कार्य करवाया गया हैं। गांव में सीसीटीवी की निगरानी से गांव की सुरक्षा व्यवस्था का प्रबंध किया गया है। पंचायत के सहयोग से विकास कार्यों की बदौलत केंद्र सरकार से पंडित दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार मिल चुका है। स्वच्छ भारत मिशन अभियान पुरस्कार पाने में गांव सफल हुआ है।

चल रहे हैं विकास कार्य : देवीलाल

सरपंच देवीलाल ने बताया कि पूंडरी हलका के विधायक रणधीर गोलन की विकास में अहम भूमिका रहती है। उनके प्रयासों से गांव की पांच एकड़ में नर्सिग कालेज का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही गांव में कम्युनिटी सेंटर की मंजूरी भी इनके सहयोग से आई है। लाइटों की व्यवस्था गांव में करवाई गई है।

नशा को लेकर गांव में पाबंदी, बताने वाले को मिलते हैं एक हजार

गांव में पंचायत स्तर पर सामूहिक फैसला लिया गया है कि सार्वजनिक स्थान पर नशा करने पर पूर्ण पाबंदी है। जिसके लिए जुर्माना का प्रावधान रखा गया है। नशा करता हुआ कोई गांव में पाया जाता है तो उस पर पांच हजार रुपये जुर्माना व बताने वाले को एक हजार रुपये इनाम स्वरूप दिए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी