कनाडा गई लड़की से शादी का झांसा देकर हड़पे 15 लाख 23 हजार रुपये

कनाडा गई लड़की से शादी करवाकर युवक को उसके साथ भेजने का लालच देकर 15 लाख 23 हजार रुपये हड़पने का मामला सामने आया है। पुलिस ने लड़की व उसके माता-पिता सहित पांच लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 07:00 AM (IST)
कनाडा गई लड़की से शादी का झांसा देकर हड़पे 15 लाख 23 हजार रुपये
कनाडा गई लड़की से शादी का झांसा देकर हड़पे 15 लाख 23 हजार रुपये

जागरण संवाददाता, कैथल : कनाडा गई लड़की से शादी करवाकर युवक को उसके साथ भेजने का लालच देकर 15 लाख 23 हजार रुपये हड़पने का मामला सामने आया है। पुलिस ने लड़की व उसके माता-पिता सहित पांच लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस को दी शिकायत में गांव चाबा निवासी यादविद्र सिंह ने बताया कि उसका विवाह 26 अगस्त 2018 को करनाल के गांव अलीपुर निवासी लवप्रीत के साथ हुआ था। शादी से पहले आरोपित बलिद्र सिंह ने शिकायतकर्ता के जीजा अलीपुर निवासी प्रदीप सिंह को कहा कि यादविद्र सिंह पढ़ा-लिखा है और वह विदेश में जाना चाहता है। उसकी भतीजी लवप्रीत कनाडा में पढ़ रही है। वहां खर्चा ज्यादा आता है। फीस भी काफी है। लड़की का पिता ज्यादा खर्च नहीं उठा सकता, इसलिए अगर लड़की की पढ़ाई का खर्च उठा सकते हैं तो लवप्रीत की शादी शिकायतकर्ता से करवा देंगे। शादी के बाद वह उसे भी कनाडा ले जाएगी। दोनों परिवारों की बातचीत आगे बढ़ने के बाद लड़की के परिवार वालों ने उनसे चार लाख 46 हजार रुपये मांगे, जो कि दे दिए गए।

लड़की की फीस के नाम पर ऐंठते रहे रुपये

सितंबर 2018 में लड़की ने कनाड़ा जाते समय कहा कि मेडिकल फीस जमा करवानी है, इसलिए एक लाख 50 हजार रुपये की जरूरत है। उक्त रकम उसने लड़की को नकद दी। इसके बाद आरोपित भगवंत सिंह अक्टूबर 2018 में उसके जीजा प्रदीप को लेकर उसके घर आया और कहने लगा कि लवप्रीत की फीस जमा करवाने के लिए आठ लाख 33 हजार रुपये की जरूरत है। 23 अक्टूबर को उक्त रकम भी आरटीजीएस के माध्यम से आरोपितों को दे दी। इसके कुछ दिन बाद आरोपित फिर घर आए और बोले की लवप्रीत को भारत वापस लाना है, इसलिए 9400 हजार रुपये लगेंगे, यह रकम भी दे दी।

लड़की के वापस आने पर फिर मांगे पैसे

लड़की लवप्रीत के भारत में वापस आने पर फिर से कागजात तैयार करवाने की बात कहकर साढ़े चार लाख रुपये मांगने लगे। इसके बाद उक्त रकम को देने से इंकार कर दिया। आरोपितों को कहा कि उसके बेटा लड़की के साथ कनाडा जाएगा तो वहां पैसे कमाकर इसकी फीस भर देगा, लेकिन आरोपित उक्त राशि देने की मांग पर अड़े रहे और शादी करने से भी इंकार कर दिया। राशि वापस मांगने पर पुलिस में उसके खिलाफ शिकायत दे दी। पहले दस लाख रुपये में समझौता हुआ। इसके बाद छह लाख रुपये में समझौता हुआ, लेकिन यह राशि भी देने से इंकार कर दिया। मामले की शिकायत पुलिस को दी गई। पुलिस ने इस मामले में गांव अलीपुर निवासी भगवंत सिंह, उसकी पत्नी राज कौर, बेटी लवप्रीत, बलविद्र सिंह, सिमरतपाल के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

chat bot
आपका साथी