डीपीएस जींद में विद्यार्थियों को आनलाइन कराया जा रहा योगाभ्यास

डीपीएस स्कूल में योग शिक्षक थापा की अध्यक्षता में प्रतिदिन सुबह सात बजे आनलाइन योग मेडिटेशन कक्षा का आयोजन कर योग पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:59 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:59 AM (IST)
डीपीएस जींद में विद्यार्थियों को आनलाइन कराया जा रहा योगाभ्यास
डीपीएस जींद में विद्यार्थियों को आनलाइन कराया जा रहा योगाभ्यास

जागरण संवाददाता, जींद : डीपीएस स्कूल में योग शिक्षक थापा की अध्यक्षता में प्रतिदिन सुबह सात बजे आनलाइन योग मेडिटेशन कक्षा का आयोजन कर योग पखवाड़ा मनाया जा रहा है। बच्चों को ध्यान, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, कपालभाति के अभ्यास के अलावा मयूरासन, वज्रासन, हलासन, सूर्य नमस्कार का अभ्यास भी कराया जाता है। बच्चों को योग के अभ्यास के दौरान यह भी बताते हैं कि किस योग से कौन सी बीमारी दूर हो सकती है। बच्चों को गैप- थेरेपी की जानकारी भी दी जाती है, ताकि आनलाइन कक्षाओं में पढ़ाई करते समय बच्चे गैप- थेरेपी की सहायता से नए उत्साह व ताजगी से एक विषय से दूसरे विषय की कक्षा का आनंद प्राप्त कर सकें।

मैनेजमेंट सदस्य रजनी गुप्ता ने बताया कि बच्चे स्वस्थ रहेंगे, तभी वे अच्छी शिक्षा पा सकेंगे। उनके स्वस्थ रहने के लिए योग, प्राणायाम व ध्यान अत्यंत आवश्यक है।

स्कूल के वाइस चेयरमैन एसपी बंसल ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन निवास करता है। स्वस्थ रहने के लिए व स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए प्रत्येक मनुष्य को योग, ध्यान व गैप- थेरेपी का अभ्यास अवश्य करना चाहिए।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं से विद्यार्थियों का होता चहुंमुखी विकास: डा. प्रेम पूनम

जींद : गोहाना रोड स्थित राजकीय महाविद्यालय में मनोविज्ञान विभाग के तत्वावधान में ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें बीए प्रथम वर्ष के 30 छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्या शीला दहिया ने की और प्रतियोगिता को मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डा. प्रेम पूनम की देखरेख में संपन्न किया गया। डा. प्रेम पूनम ने बताया कि इस तरह की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं से विद्यार्थियों का चहुंमुखी विकास होता है। विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा निखारने का मौका मिलता है। कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक राहुल ने किया। डा. प्रेम पूनम ने बताया कि प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बीए प्रथम वर्ष से आशु प्रथम, मीनाक्षी दूसरे नंबर पर, मोनिस खान तीसरे, मुनीष कुमार चौथे और अमन कुमार पांचवें नंबर पर रहे। जासं

chat bot
आपका साथी