अर्बन एस्टेट में 5 साल से वाटर टैंक की सफाई नहीं, सप्लाई में आ रहे कीड़े

स्तावेजों में और कहने को तो अर्बन एस्टेट पॉश कालोनी है लेकिन इस कॉलोनी की हालत इतनी बदतर है कि जहां से पेयजल की सप्लाई इस कॉलोनी में की जाती है उस वाटर टैंक की पिछले पांच साल से सफाई ही नहीं की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 09:52 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 09:52 AM (IST)
अर्बन एस्टेट में 5 साल से वाटर टैंक की सफाई नहीं, सप्लाई में आ रहे कीड़े
अर्बन एस्टेट में 5 साल से वाटर टैंक की सफाई नहीं, सप्लाई में आ रहे कीड़े

जागरण संवाददाता, जींद : दस्तावेजों में और कहने को तो अर्बन एस्टेट पॉश कालोनी है लेकिन इस कॉलोनी की हालत इतनी बदतर है कि जहां से पेयजल की सप्लाई इस कॉलोनी में की जाती है, उस वाटर टैंक की पिछले पांच साल से सफाई ही नहीं की गई है। इस कारण पेयजल सप्लाई में कीड़े आ रहे हैं। दूषित और गंदा पानी पीने को मजबूर कॉलोनी के लोग पीलिया और डायरिया की बीमारी की जकड़ में आने लगे हैं। कॉलोनी के लोग हुडा से लेकर डीसी तक को अपनी समस्या से अवगत करवा चुके हैं लेकिन उनकी समस्या का कोई समाधान नहीं हो पाया है।

अर्बन एस्टेट निवासी नन्ही देवी, ऊषा, खजानी, कमला, सावित्री, सुनहरी, सतीश शर्मा, बलजीत लाठर, रामफल, होशियार सिंह, भूप सिंह, कश्मीर, उमेद सिंह, हवा सिंह ने बताया कि पिछले काफी समय से पेयजल सप्लाई के रूप में गंदा पानी आ रहा है, जो न पीने के काबिल है और न ही दूसरे घरेलू उपयोग में लाया जा सकता। अपनी समस्या से पहले हुडा के जेई और एसडीओ को अवगत करवाया गया लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। उसके बाद हुडा के संपदा अधिकारी से शिकायत की और आखिर में डीसी को भी अपनी समस्या के बारे में अवगत करवाया लेकिन अभी तक उनकी समस्या का कोई समाधान नहीं हो पाया है। महिलाओं ने कहा कि सेक्टर व अर्बन एस्टेट शहर का सबसे पॉश एरिया माना जाता है, लेकिन पेयजल सुविधा पिछले कई सालों से खराब है। बारिश के समय तो घरों में पेयजल की सप्लाई और भी खराब हो जाती है। पेयजल सप्लाई की बदबू घरों के अंदर तक आती है। कालोनी के लोगों ने मांग की है कि वाटर टैंक की सफाई करवाई जाए और हुडा के कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

पेयजल में आ रहे कीड़े : नन्हीं देवी

अर्बन एस्टेट निवासी नन्ही देवी ने बताया कि पिछले काफी दिनों से घर में पेयजल सप्लाई में जो पानी आ रहा है, वह गंदा और दूषित तो होता ही है, इसमें कीड़े भी साफ दिखाई देते हैं। ऐसे में इस पानी पीना तो दूर, हाथ भी नहीं धोए जा सकते। कालोनी के लोग आरओ का या कैंपर मंगवाने पर मजबूर हो रहे हैं। गंदा पानी पीने से लोग बीमार हो रहे हैं। पीलिया और डायरिया जैसी भयंकर बीमारी का खतरा बना हुआ है।

पांच साल से नहीं हुई वाटर टैंक की सफाई : ऊषा देवी

अर्बन एस्टेट निवासी ऊषा देवी ने बताया कि शिकायत करने के बाद भी उनकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही। हुडा के जेई और एसडीओ नकारा हैं, जो न तो दफ्तर में मिलते हैं और अगर कभी-कभार मिलते भी हैं तो उनकी शिकायत ही नहीं सुनते। पिछले पांच साल से वाटर टैंक की सफाई नहीं की गई है। पानी में से बदबू इस तरह की आती है, मानो वाटर टैंक में जानवर मृत पड़े हों।

chat bot
आपका साथी