वैक्सीन फिर खत्म, आज केवल अर्बन पीएचसी, सिवानामाल और लुदाना में होगा टीकाकरण

कोरोना से बचाव की खातिर जींद जिला सुरक्षा कवच रूपी वैक्सीन का टोटा झेल रहा है। वैक्सीनेशन अभियान पर जिले में बार-बार ब्रेक लग रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 08:51 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 08:51 AM (IST)
वैक्सीन फिर खत्म, आज केवल अर्बन पीएचसी, सिवानामाल और लुदाना में होगा टीकाकरण
वैक्सीन फिर खत्म, आज केवल अर्बन पीएचसी, सिवानामाल और लुदाना में होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, जींद : कोरोना से बचाव की खातिर जींद जिला सुरक्षा कवच रूपी वैक्सीन का टोटा झेल रहा है। वैक्सीनेशन अभियान पर जिले में बार-बार ब्रेक लग रहे हैं। जितनी वैक्सीन विभाग को मिलती है, उसके खत्म होने से पहले दूसरा स्टाक नहीं आ पा रहा। इसलिए अभियान को सुचारू चलने में दिक्कतें आ रही हैं। सोमवार को जिले भर में 6147 लोगों को वैक्सीन लगी लेकिन मंगलवार के लिए स्टाक नहीं है, इस कारण केवल चार सेंटरों को छोड़ कहीं पर भी वैक्सीनेशन अभियान नहीं चलेगा। जींद के अपोलो रोड स्थित अर्बन पीएचसी-1 और भिवानी रोड स्थित अर्बन पीएचसी-2 के अलावा गांव सिवानामाल और लुदाना में ही टीकाकरण अभियान चलेगा। इन केंद्रों पर भी केवल कोविशील्ड वैक्सीन ही लगेगी। कोवैक्सीन विभाग के पास उपलब्ध नहीं है।

सोमवार को 4186 लोगों को पहली और 1961 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगी। इसमें दो फ्रंटलाइन वर्कर को दूसरी, 18 से 44 आयु वर्ग के 3196 लोगों को पहली और 49 लोगों को दूसरी डोज दी गई। 45 से 60 आयु वर्ग के 746 लोगों को पहली और 1084 लोगों को दूसरी, 60 वर्ष से ज्यादा आयु के 244 लोगों को पहली और 826 लोगों को दूसरी डोज दी गई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत ने कहा कि अब तक जिले में 321341 लोगों को वैक्सीनेट किया गया है। इनमें 270581 को पहली और 50760 को दूसरी डोज लगी है।

कोवैक्सीन खत्म, दूसरे टीके के लिए हो रही देरी

स्वास्थ्य विभाग के पास कोविशील्ड की मात्र 1600 डोज बची हैं। बुधवार को जींद के अपोलो रोड स्थित अर्बन पीएचसी-1 और भिवानी रोड स्थित अर्बन पीएचसी-2 के अलावा गांव सिवानामाल और लुदाना में बुधवार को टीकाकरण होगा। मंगलवार को इन सेंटरों पर ट्रेनिग के चलते वैक्सीनेशन नहीं हो पाया, इसलिए यहां वैक्सीन बची हुई हैं। कोवैक्सीन खत्म होने के चलते जिन लोगों को दूसरी डोज लगवाने का समय आ गया है, उन्हें देरी हो रही है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत ने कहा कि वैक्सीन का स्टाक खत्म होने को लेकर मुख्यालय को सूचित कर दिया गया है। बुधवार को वैक्सीन आने की संभावना है।

356 सैंपल रिपोर्ट में नहीं मिला कोई पाजिटिव

स्वास्थ्य विभाग को मंगलवार को कोरोना के 356 सैंपलों की रिपोर्ट मिली, जिसमें कोई भी नया पाजिटिव नहीं मिला। जिले में अब कोरोना का केवल एक एक्टिव केस ही बचा हुआ है। डिप्टी सिविल सर्जन डा. पालेराम कटारिया ने बताया कि जिले में कोरोना के कुल 21188 मरीज मिल चुके हैं, इनमें से 20651 ने कोरोना को मात दी और स्वस्थ होकर घर लौटे। मंगलवार को 675 सैंपल लिए गए।

chat bot
आपका साथी