बिना प्लानिग काम कर रहा स्वास्थ्य विभाग, पीपी सेंटर पर तीन घंटे में ही वैक्सीन खत्म, आज का स्टाक नहीं

जागरण संवाददाता जींद कोरोना से बचाव की खातिर लोगों को वैक्सीन रूपीे सुरक्षा कवर देने के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 07:24 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 07:24 AM (IST)
बिना प्लानिग काम कर रहा स्वास्थ्य विभाग, पीपी सेंटर पर तीन घंटे में ही वैक्सीन खत्म, आज का स्टाक नहीं
बिना प्लानिग काम कर रहा स्वास्थ्य विभाग, पीपी सेंटर पर तीन घंटे में ही वैक्सीन खत्म, आज का स्टाक नहीं

जागरण संवाददाता, जींद : कोरोना से बचाव की खातिर लोगों को वैक्सीन रूपीे सुरक्षा कवर देने के लिए जींद का स्वास्थ्य विभाग बिना प्लानिग के काम कर रहा है। जहां पर वैक्सीन की सबसे ज्यादा जरूरत रहती है, वहां पर वैक्सीन अलाट नहीं की जा रही और जहां कम जरूरत है, वहां वैक्सीन का स्टाक बचा पड़ा है। शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर स्थित पीपी सेंटर में दोपहर को ही वैक्सीन खत्म हो गई, इस कारण यहां वैक्सीन लगवाने के लिए आए लोगों को बिना वैक्सीन लगवाए ही वापस लौटना पड़ा। शुक्रवार को जिले भर में बने 38 स्वास्थ्य केंद्रों पर 7343 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसमें 5356 को पहली और 1987 को दूसरी डोज दी गई। शनिवार के लिए पीपी सेंटर समेत दूसरे बड़े सेंटरों पर कहीं भी स्टाक उपलब्ध नहीं है, इसलिए शनिवार को वैक्सीनेशन अभियान पर ब्रेक लग सकते हैं।

शुक्रवार को 18 से 45 आयु वर्ग के 4137 युवाओं को पहली और 242 को दूसरी डोज, 45 से 60 आयु वर्ग के 888 लोगों को पहली और 954 को दूसरी, 60 वर्ष से ज्यादा आयु के 322 लोगों को पहली और 758 को दूसरी डोज लगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत ने बताया कि अब तक 308637 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई हैं, जिनमें 261768 के पहली डोज लगी है, जबकि 46859 को दोनों डोज लग चुकी हैं।

----------------

जींद पीपी सेंटर, नरवाना नागरिक अस्पताल जैसे मुख्य जगहों पर वैक्सीन का टोटा

स्वास्थ्य विभाग के पास दो दिन पहले छह हजार डोज वैक्सीन की आई थी, जिसे विभाग ने विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर एलोकेट कर दिया। जिला मुख्यालय पर स्थित पीपी सेंटर और नरवाना के नागरिक अस्पताल में कम वैक्सीन उपलब्ध करवाई गई, जिसके चलते पीपी सेंटर पर तीन घंटे बाद भी वैक्सीन खत्म हो गई और टीकाकरण अभियान रोकना पड़ा। दरअसल पीपी सेंटर पर सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ती है और जिले भर से लोग यहां वैक्सीन लगवाने आते हैं लेकिन यहीं पर कम वैक्सीन अलाट की जाती है, इस कारण टीका लगवाने के लिए आए लोगों को बैरंग लौटना पड़ रहा है। अगर पीपी सेंटर में पर्याप्त स्टाक उपलब्ध हो तो परेशानी कुछ कम हो सकती हैं, क्योंकि गांवों से वैक्सीन लगवाने के लिए लोग शहर तो आ सकते हैं लेकिन शहर से लोग गांव में नहीं जा पा रहे। इसी तरह की स्थिति नरवाना के नागरिक अस्पताल और कंडेला सीएचसी में हो रही है।

----------------

वैक्सीन खत्म, आज नहीं होगा टीकाकरण

वैक्सीन का स्टाक खत्म होने के कारण शनिवार को वैक्सीनेशन अभियान सुचारू नहीं चल पाएगा। कुछ स्वास्थ्य केंद्रों पर 50 से 100 वैक्सीन की डोज बची हुई हैं, केवल उन्हीं स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। सिविल अस्पताल के पीपी सेंटर में भी वैक्सीन का स्टाक खत्म हो गया है, इसलिए यहां शनिवार को अभियान चलने की संभावना मुश्किल हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत ने बताया कि शुक्रवार को सात हजार से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया गया है। मुख्यालय से वैक्सीन की एलोकेशन मिलते ही टीकाकरण के केंद्र निर्धारित कर दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी