बुखार पीड़ित 28 मरीजों के खून के सैंपल लिए

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए शहर में नुक्कड़ बैठक कर लोगों को जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 08:21 PM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 08:21 PM (IST)
बुखार पीड़ित 28 मरीजों के खून के सैंपल लिए
बुखार पीड़ित 28 मरीजों के खून के सैंपल लिए

जागरण संवाददाता, जींद: स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए शहर में नुक्कड़ बैठक कर लोगों को जागरूक किया। स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा के नेतृत्व में स्वास्थ्य कर्मियों ने राम कालोनी, चाबरी कालोनी, इम्पलाइज कालोनी, भारत नगर में घर-घर जाकर लोगों को मच्छर जनित रोगों तथा डायरिया, उल्टी दस्त जैसी बीमारियों से बचाव की जानकारी दी। घर-घर सर्वे के दौरान बुखार से पीड़ित 28 मरीजों के खून के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब में भिजवाए। घरों के कूलरों व पानी की टंकियों की जांच भी की। स्वास्थ्य कर्मियों ने ओआरएस, जिक तथा क्लोरीन की गोलियां भी वितरित की। पीने के पानी की जांच भी की। स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा ने बताया कि जो लोग घर व आस साफ सफाई का ध्यान नहीं रखते, वहीं बीमारियां ज्यादा फैलती हैं। जागरूकता अभियान में स्वास्थ्य कर्मी ओमप्रकाश, दिनेश, मुकेश कुमारी, रानी देवी, अमरजीत, नीलम, जगदीप, शीला, मंजू रानी, मुकेश रानी, नीलम, गुरनाम सिंह की टीम ने अभियान चलाया।

आशा वर्करों को पोषण सप्ताह के तहत किया जागरूक

अलेवा: अलेवा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को आशा वर्करों को पोषण सप्ताह के तहत जागरूक करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता ब्लाक आशा कोर्डिनेटर बिजेंद्र सिंह ने की। आशा वर्करों को संबोधित करते हुए ब्लाक आशा कोर्डिनेटर ने कहा कि सभी आशा वर्कर पोषण सप्ताह के तहत 6 माह तक के बच्चों को स्तनपान व गर्भवती महिलाओं को नुक्कड़ सभाओं के माध्यम से पोषण संबंधी जानकारी देने के लिए जागरूक करें। राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस के तहत एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को एलबेंडाजोल गोली खिलाने का कार्य करें। 20 से 24 वर्ष की जो महिलाएं गर्भवती न हो और जो बच्चों को दूध न पिलाती हों, उन्हें भी इस कार्यक्रम में शामिल करें। इस मौके पर सीमा, सुनिता, सुमन, पूनम व मुकेश समेत काफी संख्या में आशा वर्कर मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी