महिला दिवस : आज छात्राएं ही दिखाएंगी स्पेशल महिला बसों को हरी झंडी

रविवार को मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस जींद जिले की छात्राओं और महिलाओं के लिए भी सही मायनों में विशेष होने वाला है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Mar 2020 06:50 AM (IST) Updated:Sun, 08 Mar 2020 06:50 AM (IST)
महिला दिवस : आज छात्राएं ही दिखाएंगी स्पेशल महिला बसों को हरी झंडी
महिला दिवस : आज छात्राएं ही दिखाएंगी स्पेशल महिला बसों को हरी झंडी

जागरण संवाददाता, जींद : रविवार को मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस जींद जिले की छात्राओं और महिलाओं के लिए भी सही मायनों में विशेष होने वाला है। सरकारी और गैर-सरकारी कॉलेजों में पढ़ने के लिए आने वाली हजारों छात्राओं के लिए रविवार को स्पेशल 11 बसें शुरू हो जाएंगी, छात्राओं को कॉलेज तक लेकर आएंगी और उन्हें वापस घर छोड़ने का काम करेंगी। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब जींद डिपो में महिलाओं के लिए स्पेशल इतनी बसों चलाई जा रही हैं। एक खास बात यह भी होगी कि महिलाओं के लिए इन स्पेशल बसों को हरी झंडी भी छात्राएं ही दिखाएंगी।

बताते चलें कि जिले के 16 सरकारी और गैर-सरकारी कॉलेजों में हजारों की संख्या में छात्राएं शिक्षा ग्रहण करने के लिए आती हैं। इनमें ग्रामीण क्षेत्र से आने वाली छात्राओं को परिवहन की पर्याप्त सुविधा नहीं होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। डिपो के पास बसों की कमी के कारण छात्राओं के लिए स्पेशल बसें नहीं चल पा रही थी। केवल एक या दो रूटों पर ही छात्राओं के लिए स्पेशल बसें चल रही थी। किलोमीटर स्कीम के तहत डिपो में 15 बसें शामिल होने के बाद डिपो को कुछ राहत मिली और प्रबंधन ने छात्राओं की समस्या को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर उन्हें स्पेशल बसों की सौगात दी।

-----------------

24 चक्कर लगाएंगी 11 बसें

शुरू में रोडवेज की 2 बसें ही छात्राओं के लिए स्पेशल चल रही थी। इसके बाद एक बस और बढ़ाई गई। चार दिन पहले ही दो और बसों को स्पेशल महिलाओं के लिए शुरू किया गया। एक बस सफीदों और एक नरवाना से छात्राओं के लिए चल रही हैं। अब 4 और नई बसों को रविवार को हरी झंडी दिखाई जाएगी

----------------

इन रूटों पर चलेंगी महिलाओं के लिए स्पेशल बसें

1. छात्तर से जींद

2. पेगां से जींद

3. रिटौली से जींद

4. नरवाना से उचाना

5. नरवाना से काकड़ौद

6. सफीदों से सिघाणा

7. जींद से अलेवा

8. जींद से जुलाना

9. सफीदों से जींद

10. जींद से सफीदों

11. जींद से छात्तर

-------------------------

आज हरी झंडी दिखाएंगी छात्राएं : भरत सिंह परमार

जींद डिपो के ट्रैफिक मैनेजर भरत सिंह परमार ने बताया कि छात्राओं के लिए स्पेशल बसों को रविवार सुबह साढ़े सात बजे छात्राओं से ही हरी झंडी दिखा रवाना करवाया जाएगा। इस दौरान महाप्रबंधक बिजेंद्र हुड्डा भी मौजूद रहेंगे। छात्राओं को पढ़ने के लिए कॉलेजों में आने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। महिलाओं के लिए चलाई जा रही स्पेशल बसें 50 से ज्यादा गांवों को कवर करेंगी। इन बसों में केवल छात्राएं या महिलाएं ही सफर कर सकेंगी।

chat bot
आपका साथी