लाल डोरे में रहने वाले पीएमएवाई के तहत जल्द बना सकेंगे अपना मकान

शहर में लाल डोरे के अंदर रहने वालों को जल्द ही प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाइ) का लाभ मिल सकेगा। यह सरकार की योजना है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 08:37 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 08:37 AM (IST)
लाल डोरे में रहने वाले पीएमएवाई के तहत जल्द बना सकेंगे अपना मकान
लाल डोरे में रहने वाले पीएमएवाई के तहत जल्द बना सकेंगे अपना मकान

जागरण संवाददाता, जींद : शहर में लाल डोरे के अंदर रहने वालों को जल्द ही प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाइ) का लाभ मिल सकेगा। प्रशासन की तरफ से लाल डोरा के मकानों पर नोटिस चस्पा दिए हैं। अगर कोई 72 घंटे के अंदर आपत्ति दर्ज नहीं कराता है, तो संबंधित मकान उस लाभार्थी का माना जाएगा। जिससे पीएमएवाइ के लिए आवेदन किया था और प्रापर्टी से संबंधित कागजात नगर परिषद कार्यालय में जमा कराए थे। वार्ड 10 के पार्षद रिकू नागर ने बताया कि शहर में वार्ड 10, 11, 12, 13, 15 और 16 लाल डोरे के अंदर आते हैं। जिन्होंने पीएमएवाइ के तहत मकान बनाने के लिए साल 2017 में आवेदन किया था। लेकिन मकान से संबंधित रजिस्ट्री उसके नाम नहीं होने के कारण अभी तक उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया था।

जिला नगर आयुक्त ने 22 से 24 मार्च तक कैंप लगाया था, जिसमें लाल डोरा में आने वाले मकानों से संबंधित जो भी कागजात थे, वे मकान मालिकों से लिए गए थे। उसी पर आगे की प्रक्रिया शुरू करते हुए अब मकानों पर नोटिस चस्पाए जा रहे हैं। नोटिस में लिखा गया है कि इस मकान या प्रापर्टी के लिए संबंधित व्यक्ति ने पीएमएवाई के तहत नया मकान बनाने के लिए आवेदन किया था और उसका आवेदन स्वीकार हो चुका है। लेकिन लाल डोरा में प्रापर्टी होने के कारण इस जायदाद की रजिस्ट्री का सबूत अपने पक्ष में पेश नहीं कर सका।

प्रापर्टी से संबंधित हाउस टैक्स व अन्य कागजात जो पेश किए हैं। अगर उनसे किसी को ऐतराज है, तो वह 72 घंटे के अंदर अपना ऐतराज नगर परिषद कार्यालय में आकर दर्ज करा सकता है। अगर कोई आपत्ति दर्ज नहीं होती है, आवेदनकर्ता की जायदाद मानकर योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी