सात गांव ऐसे भी, जिनमें कभी भी रिजर्व कैटेगरी में नहीं आई चौधर

प्रदीप घोघड़ियां जींद पंचायती राज चुनाव को लेकर सरगर्मियां अब धीरे-धीरे जोर पकड़ने लग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Jul 2020 06:10 AM (IST) Updated:Sun, 19 Jul 2020 06:10 AM (IST)
सात गांव ऐसे भी, जिनमें कभी भी रिजर्व कैटेगरी में नहीं आई चौधर
सात गांव ऐसे भी, जिनमें कभी भी रिजर्व कैटेगरी में नहीं आई चौधर

प्रदीप घोघड़ियां, जींद : पंचायती राज चुनाव को लेकर सरगर्मियां अब धीरे-धीरे जोर पकड़ने लगी हैं। ग्रामीण अंचल में लोग एक जगह बैठते हैं तो सरपंची की चौधर को लेकर बातें शुरू कर देते हैं। 2021 में संभावित ग्राम पंचायत चुनावों के मद्देनजर जिले में 238 ग्राम पंचायमें जनरल कैटेगरी के लिए तो 62 ग्राम पंचायतें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हुई हैं। इनमें चक्र के अनुसार सभी गांवों का नंबर रिजर्वेशन में आ चुका है लेकिन 7 गांव ऐसे हैं, जहां शुरू से लेकर हर बार जनरल कैटेगरी से ही सरपंच बनते आ रहे हैं। इन 7 गांवों में कभी भी रिजर्व कैटेगरी में चौधर नहीं आई, क्योंकि रिजर्व कैटेगरी में सरपंच बनने के लिए कम से कम एक पंच अनुसूचित जाति से होना जरूरी होता है। इन गांवों में अनुसूचित जाति से कोई पंच नहीं है।

1994 में पंचायती राज एक्ट लागू होने के बाद पहली बार 1995 में ग्राम पंचायतों के चुनाव हुए थे। तब से लेकर अब तक हर बार जिले की 20 प्रतिशत यानि कि 62 ग्राम पंचायतें रिजर्व कैटेगरी के अंतर्गत आ जाती हैं। हर बार 62 पंचायतों के रिजर्व में आने के चलते 293 ग्राम पंचायतें तो रिजर्व की श्रेणी में आ चुकी हैं और इन गांवों में सरपंच अनुसूचित जाति से रह चुके हैं लेकिन 7 गांवों में आज तक कोई भी अनुसूचित जाति से सरपंच नहीं बना।

---------------

इन 7 गांवों में हर बार जनरल कैटेगरी से ही बनता है सरपंच

जींद ब्लॉक के चाबरी, किशनपुरा, बड़ौदी, खेड़ा रामराय, सफीदों के बागड़ू खुर्द, श्रीराग खेड़ा, नरवाना ब्लॉक का फरैण खुर्द गांव ऐसे हैं, जहां हर बार सरपंची जनरल कैटेगरी में ही आती है। इसका कारण यह है कि इन सभी गांवों में अनुसूचित जाति आबादी या तो है ही नहीं और अगर है तो बहुत कम है। पंचायती राज एक्ट के अनुसार रिजर्व कैटेगरी सरपंच पद के लिए गांव में कम से कम एक वार्ड अनुसूचित जाति के पंच का रिजर्व होना जरूरी है। जिस गांव में एक वार्ड का पंच अनुसूचित जाति से होगा, उसी गांव में सरपंच रिजर्व कैटेगरी से हो सकता है, अन्यथा नहीं होगा।

-------------

2021 में प्रस्तावित चुनावों में इस ब्लॉक की इतनी पंचायतें हैं रिजर्व में

ब्लॉक का नाम रिजर्व पंचायतें

जुलाना -8

जींद -13

अलेवा -4

उचाना -10

सफीदों -9

पिल्लूखेड़ा -5

नरवाना -8

उझाना -5

कुल -62

---------

जब तक एससी पंच नहीं होगा, सरपंची रहेगी जनरल कैटेगरी में

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी देवराज दांगी ने कहा पंचायती राज एक्ट के अनुसार इन 7 गांवों में जब तक अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व वार्ड का पंच नहीं बनेगा, तब तक सरपंची जनरल कैटेगरी में ही रहेगी। इन गांवों में अनुसूचित जाति की आबादी बहुत ही कम है, इसलिए सरपंच हर बार सामान्य श्रेणी से ही चुने जाते हैं। 500 की आबादी पर छह पंच बनते हैं यानि एक पंच के लिए वार्ड में कम से कम 83 की आबादी तो होनी ही चाहिए।

chat bot
आपका साथी