बच्चे के मन में छिपा होता है पूरा इंसान: मलिक

मंडलीय बाल कल्याण अधिकारी और मनोवैज्ञानिक अनिल मलिक ने कहा कि बचे की दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है उसका सामाजिक वातावरण।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:53 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:53 PM (IST)
बच्चे के मन में छिपा होता है पूरा इंसान: मलिक
बच्चे के मन में छिपा होता है पूरा इंसान: मलिक

जागरण संवाददाता, जींद: मंडलीय बाल कल्याण अधिकारी और मनोवैज्ञानिक अनिल मलिक ने कहा कि बच्चे की दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है उसका सामाजिक वातावरण। बच्चे के मन के अंदर पूरा इंसान छिपा होता है। अत्यधिक जिज्ञासा की वजह से वातावरण से बहुत सी चीजें ग्रहण करता रहता है। सामाजिक स्तर पर हमारा प्रयास होना चाहिए कि बाल मन कभी अशांत न हो। व्यक्तिगत रूप से बच्चे को इस प्रकार प्रशिक्षित किया जाए कि वह अपने सामाजिक परिवेश के संवर्धन में योगदान दे सके।

वीरवार को उचाना उपमंडल के गांव खटकड़ स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मनोवैज्ञानिक समझ द्वारा बाल सशक्तिकरण: बाल संरक्षण की दिशा में कदम विषय पर सेमिनार में मलिक ने कहा कि किशोर छात्राओं को कहा कि बच्चों की सुरक्षा को प्राथमिकता बनाने और बच्चों को शोषण से बचाने के लिए बेहतर रुपरेखा तैयार करके धरातलीय परिणाम हासिल करने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता दिखानी होगी। सिर्फ गुस्सा, चिता, व्यथित होना ही पर्याप्त नहीं है। बच्चों के प्रति हिसा, दु‌र्व्यवहार और शोषण खत्म करने के लिए सामाजिक जागरूकता तथा मनोवैज्ञानिक समझ जरूरी है। बच्चों की सुरक्षा को प्राथमिकता बनाने और बच्चों को शोषण से बचाने के लिए हमें इस मुद्दे पर न सिर्फ खामोशी तोड़ने होगी, बल्कि साहस जुटाकर स्वयं जागरूकता हासिल करके सारे जहान को जागरूक करना होगा। इस मौके पर स्कूल में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा जिले के 46वें और राज्य स्तरीय 121वें बाल सलाह, परामर्श एवं कल्याण केंद्रों की स्थापना की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल प्राचार्य राजेंद्र सिंह ने की। परिषद के परामर्शदाता नीरज कुमार, आजीवन सदस्य राम प्रकाश शर्मा, प्रदीप शर्मा, अंग्रेजी प्रवक्ता सीमा मलिक, यशोदा के साथ शिक्षा समिति प्रधान की मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी