खराब फसल और कीटनाशक के सैंपल लेने पहुंची कृषि विभाग की टीम

गांव शादीपुर कीटनाशक के दुष्प्रभाव से किसान नसीब की चार एकड़ धान की फसल खराब होने के मामले की जांच के लिए सोमवार को कृषि विभाग की टीम जांच के लिए पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:49 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:49 AM (IST)
खराब फसल और कीटनाशक के सैंपल लेने पहुंची कृषि विभाग की टीम
खराब फसल और कीटनाशक के सैंपल लेने पहुंची कृषि विभाग की टीम

संवाद सूत्र, जुलाना : गांव शादीपुर कीटनाशक के दुष्प्रभाव से किसान नसीब की चार एकड़ धान की फसल खराब होने के मामले की जांच के लिए सोमवार को कृषि विभाग की टीम जांच के लिए पहुंची। जहां पर विभाग की टीम ने किसान के बयान दर्ज किए और जिस दवाई का छिड़काव किया था उसके सैंपल लिए। कृषि विभाग की टीम ने जुलाना में कीटनाशक की दुकान से भी सैंपल लिए। दुकानदार के पास कुछ दवाओं का तो स्टाक ही नहीं मिला। इसके चलते कृषि विभाग की टीम ने उसी बैच के सैंपल मंगवाए।

कृषि विभाग की टीम का नेतृत्व कर रहे एसडीओ बलजीत ने कहा कि किसान की शिकायत पर जांच करने के लिए टीम जुलाना में पहुंची खेत में खराब हुई फसल का मुआयना किया गया। वहीं दुकान से भी सैंपल लिए गए हैं जिन्हें जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। शादीपुर गांव निवासी किसान नसीब ने बताया कि उसने एक लाख रुपये के ठेके पर चार एकड़ जमीन ली थी। फसल पकी पकाई खड़ी थी लेकिन जैसे ही उसने फसल में स्प्रे किया तो मात्र कुछ ही घंटों फसल खराब हो गई और सूखे घास में तबदील हो गई। नसीब ने आरोप लगाया कि दवा विक्रेता ने उसे खराब दवाई दी है जिससे उसकी फसल खराब हुई है किसान ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है। नसीब ने इसकी शिकायत कृषि विभाग को दी थी जिसकी जांच के लिए टीम जुलाना में पहुंची और सैंपल लिए।

chat bot
आपका साथी