बिना मैसेज भेजे ही रजिस्टर्ड हेल्थ वर्करों का वैक्सीनेशन किया शुरू

स्वास्थ्य विभाग ने वीरवार को बिना मैसेज भेजे ही को-विन एप पर रजिस्टर्ड हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 07:10 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 07:10 AM (IST)
बिना मैसेज भेजे ही रजिस्टर्ड हेल्थ वर्करों का वैक्सीनेशन किया शुरू
बिना मैसेज भेजे ही रजिस्टर्ड हेल्थ वर्करों का वैक्सीनेशन किया शुरू

जागरण संवाददाता, जींद : स्वास्थ्य विभाग ने वीरवार को बिना मैसेज भेजे ही को-विन एप पर रजिस्टर्ड हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू किया है। को-विन एप पर जिले से 7582 हेल्थ वर्करों को रजिस्टर्ड करवाया गया हुआ है। इसमें बहुत से हेल्थ वर्कर वैक्सीनेशन के लिए मैसेज का इंतजार कर रहे हैं। वीरवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने निर्णय लिया किया जो हेल्थ वर्कर वैक्सीन लगवाने के इच्छुक हैं और को-विन एप पर रजिस्टर्ड हैं उनका नाम लिस्ट में देखकर वैक्सीन लगा दें और बाद में को-विन एप पर ऑनलाइन डाटा अपलोड कर दे। विभाग के इस फैसले का नागरिक अस्पताल के कर्मचारियों ने स्वागत किया और कोरोना काल में फील्ड में काम करने वाले पीपी सेंटर के कर्मचारियों सहित 53 हेल्थ वर्करों ने वैक्सीन लगवाई। बिना मैसेज भेजे ही वैक्सीन देने के अभियान की शुरुआत स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा को लगाकर की गई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत ने बताया कि नागरिक अस्पताल के पीपी सेंटर में बनाए गए बूथ पर अब प्रतिदिन वैक्सीन लगाई जाएगी। जिन हेल्थ वर्करों ने को-विन रजिस्टर्ड करवाया है, वह अपनी आइडी दिखाकर वैक्सीन लगवा सकता है। इस प्रयास में हेल्थ वर्करों ने रुचि भी दिखाई है और बिना मैसेज भेजे ही 53 हेल्थ वर्करों ने वैक्सीन लगवाई है।

हर हेल्थ वर्कर को वैक्सीन लगाने का प्रयास

जिले में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत 16 जनवरी पॉली क्लीनिक से की गई थी। जहां पर पहले दिन तीन बूथों पर 300 में से 156 हेल्थ वर्करों ने वैक्सीन लगवाई थी। विभाग द्वारा रजिस्टर्ड किए गए 800 हेल्थ वर्करों के पास मैसेज भेजे गए थे। इसमें से 449 ने वैक्सीन लगवाई है। जबकि वीरवार को बिना मैसेज भेजे ही 53 ने वैक्सीन लगवाई। सबसे कम वैक्सीन नरवाना क्षेत्र में लगी। वहां पर अब तक केवल 200 हेल्थ वर्करों में से 75 ने ही वैक्सीन लगवाई।

ग्रामीण क्षेत्रों में आज आठ जगहों पर लगेगी वैक्सीन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत ने बताया कि नागरिक अस्पताल के पीपी सेंटर के अलावा आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए 800 हेल्थ वर्करों के पास मैसेज भेजे गए हैं। शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उझाना, कंडेला, खरकरामजी, कालवा, जुलाना, अलेवा, मुआना में वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन में ऑब्जर्वेशन के दौरान किसी में कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखाई दिया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब कोविन पोर्टल पर रजिस्टर्ड हेल्थ वर्कर को बिना मैसेज के भी वैक्सीनेट करने का ऑप्शन उपलब्ध करवा दिया है। अब पहले से रजिस्टर्ड कोई भी हेल्थ वर्कर किसी भी सेंटर पर वैक्सीन की डोज ले सकता है। इसके लिए आइडी के साथ ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जिसके शेयर करने के बाद वैक्सीनेट हो सकेगा।

chat bot
आपका साथी