चेतन मन से हर समस्या का समाधान : मलिक

संवाद सूत्र, नरवाना : उझाना गांव के शिक्षा भारती मॉडल स्कूल में मनोवैज्ञानिक परामर्श की भूमिका विषय पर सेमिनार का आयोजन किया। बाल सलाह, परामर्श व कल्याण केंद्र के राज्य नोडल अधिकारी अनिल मलिक ने कहा कि मानव का स्वभाव और व्यवहार उसके व्यक्तित्व के बारे में बताता है।

उन्होंने कहा कि बाल शोषण की बढ़ती घटनाओं के चक्र को तोड़ने तथा उनमें गिरावट लाने के लिए सामने वाले के व्यवहार शब्द, भाव व शैली को समझने का प्रशिक्षण बच्चों को देना होगा। उन्होंने कहा कि बचपन से ही माता-पिता को बाल मन को समझते हुए उसे खेत की तरह जोतना होगा।

उन्होंने कहा कि चेतन मन से हर समस्या का समाधान हो सकता है एवं बच्चे हर परिस्थिति में अपनी मदद कर सकें, यह प्रशिक्षण भी उनको दिया जाना जरूरी है। स्कूल चेयरमैन कुलदीप बिढ़ाण ने कहा कि बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र स्थापित किया गया है, जिसके माध्यम से उनको मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रदान किए जा रहे हैं और सकारात्मक परिणाम निकलकर सामने आ रहे हैं।

इस अवसर पर सह-संस्थापक प्रवीण कुमार, प्राचार्य नवीन शर्मा, नीरज कुमार, अंकित, अमनदीप बिढ़ाण, भारत भूषण उपस्थित रहा।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.