नंदीशाला में गायों के लिए बनाया शेड, सुरक्षा के लिए चहारदीवारी पर लगाए कंटीले तार

हांसी रोड बीड़ वाली नंदीशाला में गायों व उनके बछड़े-बछड़ियों के लिए बनाए गए 80 फुट लंबे और 17 फुट चौड़ा शेड लगाया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:45 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:45 PM (IST)
नंदीशाला में गायों के लिए बनाया शेड, सुरक्षा के लिए चहारदीवारी पर लगाए कंटीले तार
नंदीशाला में गायों के लिए बनाया शेड, सुरक्षा के लिए चहारदीवारी पर लगाए कंटीले तार

जागरण संवाददाता, जींद : हांसी रोड बीड़ वाली नंदीशाला में गायों व उनके बछड़े-बछड़ियों के लिए बनाए गए 80 फुट लंबे और 17 फुट चौड़ा शेड लगाया है। जिसके अंदर खोर बनाई गई है और फर्श भी लगाया गया है। भाजपा जिलाध्यक्ष राजू मोर ने नंदीशाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष स्वामी राघवानंद महाराज, सचिव नंबरदार, जयभगवान, महावीर शर्मा, डा. धर्मपाल मलिक के साथ गायों को चारा डाल कर शेड का शुभारंभ किया। राजू मोर ने कहा कि सड़कों से बेसहारा पकड़े गए गोवंशी की सेवा कर नंदीशाला प्रबंधन समिति और यहां के कर्मचारियों ने दूध की आमदन शुरू कर दी है। जिससे नंदीशाला आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ेगी। नंदीशाला प्रबंधन समिति के साथ मिलकर तथा जिला प्रशासन का सहयोग लेकर सुधार करने के प्रयास किए जाएंगे। ताकि सड़कों पर घूम रहे बेसहारा गोवंशी के कारण किसी को दुर्घटना का शिकार ना होना पड़े। गोवंशी भी चोटिल ना हो तथा किसान की खेती भी सुरक्षित रह सके। नंदीशाला किस प्रकार से स्वावलंबी बने, इस बारे में भी समिति के साथ विचार विमर्श किया।

समिति के सचिव नंबरदार जयभगवान ने बताया कि गोवंशी को कुत्तों और दूसरे हिसक जानवरों से बचाने के लिए चहारदीवार ऊंची कर कांटेदार तार लगाए गए हैं। ऊंचे ऊंचे गेट लगवाए गए हैं। अब नंदीशाला के अंदर गोवंशी बीड़ के कुत्तों और दूसरे हिसक जानवरों से पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे। नंदीशाला के प्रांगण में बिजली के तीन बड़े खंभे लगवाए गए हैं, जिन पर जल्द ही लाइटें लगवाई जाएंगी। इन सभी कार्यों में रेढू टायर वर्कर्स के जयभगवान और उनकी टीम, अमृत जी श्याम जी भट्ठा कंपनी ने सहयोग किया।

राधे चरण पादुका समिति, जोगीराम सर्वहित युवा संगठन के युवाओं ने श्रमदान किया। सर्वहित युवा संगठन के अध्यक्ष सुधीर और टीम से जुड़े आशीष, जीवन, आलोक, अजय, सत्यवान, बिद्रा, पतिराम, सुरेश इस मौके पर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी