राजकीय महाविद्यालय अलेवा में लगाई विज्ञान प्रदर्शनी

राजकीय महाविद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुनिता दुग्गल ने की व निर्णायक मंडल की भूमिका सुनिता दुग्गल डा. मनजीत सिंह सीमा कश्यप ने निभाई।

JagranTue, 30 Nov 2021 10:40 PM (IST)
राजकीय महाविद्यालय अलेवा में लगाई विज्ञान प्रदर्शनी

संवाद सहयोगी, अलेवा : राजकीय महाविद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सुनिता दुग्गल ने की व निर्णायक मंडल की भूमिका सुनिता दुग्गल, डा. मनजीत सिंह, सीमा कश्यप ने निभाई। मुख्य रूप से महाविद्यालय प्राचार्या वीना बहल ने भाग लिया। इस अवसर पर भौतिकी, वनस्पति रसायन, प्राणी तथा भूगोल विषयों के विद्यार्थियों ने अलग-अलग विषय पर ज्ञानवर्धक व आकर्षक विज्ञान माडल प्रदर्शित किए। विज्ञान प्रदर्शनी में भौतिकी विभाग में केशव, वनस्पति विभाग में कोमल देवी, रसायन विभाग में रिकी, भूगोल विभाग में सविता और अन्नू, प्राणी विभाग में अंजलि और कंप्यूटर विभाग में अमिषा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। मुख्यातिथि प्राचार्या वीना बहल ने छात्र-छात्राओं द्वारा प्रदर्शित विज्ञान माडलों की सराहना की। प्राचार्य ने विज्ञान प्रदर्शनी में भाग लेने वाले-छात्राओं के अलावा महाविद्यालय की अन्य छात्राओं को भी इस प्रकार के कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

केएम महाविद्यालय में विश्व एड्स दिवस पर हुआ व्याख्यान

संवाद सूत्र, नरवाना : केएम राजकीय महाविद्यालय में रेड रिबन क्लब द्वारा विश्व एड्स दिवस के संबंध में एड्स एवं टीबी रोग पर व्याख्यान कार्यक्रम आयोजन किया गया। प्रोफेसर जयपाल सिंह ने कहा कि एड्स के मुख्य लक्षण तीन सप्ताह तक लगातार ताप, वजन घटना एवं खांसी जुकाम का बना रहना है। उन्होंने कहा कि यह अमर्यादित जीवन शैली, संक्रमित सुई, संक्रमित रक्त एवं संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। इसका उपचार नहीं है, बल्कि परहेज ही इसका उपचार है।

नागरिक अस्पताल के ऋषि पाल ने कहा कि लगातार दो सप्ताह से खांसी-जुकाम के साथ बलगम, रक्त का आना, हल्का ताप इत्यादि टीबी के मुख्य लक्षण हैं। फेफड़ों की टीबी संक्रामक है। यह खांसने, छींकने, थूकने से फैलती है। प्राचार्य अविनाश पाठक ने युवा वर्ग को नशा प्रवृत्ति को छोड़कर समाज में फैली कुरीतियों को दूर करके स्वस्थ एवं समृद्ध समाज का उत्थान करने में सहयोग देने का आह्वान किया। गया। इस अवसर पर प्रोफेसर राजेश, कुसुम, मुकेश, संजय, शिक्षा उपस्थित रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.