जींद में बरसाती पानी की लाइन की वजह से नहीं धंसा रोहतक रोड

बरसात के दौरान रोहतक रोड पर नवनिर्मित सड़क कई जगह से धंस चुकी है। सड़क धंसने के मामले में बीएंडआर नगर परिषद और जन स्वास्थ्य विभाग एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:14 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 07:14 AM (IST)
जींद में बरसाती पानी की लाइन की वजह से नहीं धंसा रोहतक रोड
जींद में बरसाती पानी की लाइन की वजह से नहीं धंसा रोहतक रोड

जागरण संवाददाता, जींद : बरसात के दौरान रोहतक रोड पर नवनिर्मित सड़क कई जगह से धंस चुकी है। सड़क धंसने के मामले में बीएंडआर, नगर परिषद और जन स्वास्थ्य विभाग एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। शुक्रवार को नगर परिषद के एक्सईएन सुमित कुमार, एमई भूपेंद्र अहलावत, जेई हवासिंह और जय ने अमरूत ठेकेदार को साथ लेकर मौके का जायजा लिया और दावा किया कि उनकी बरसाती पानी की निकासी के लिए दबाई लाइन सही है। उसमें कहीं पानी ही नहीं छोड़ा गया, तो लीकेज कैसे हो सकता है। वहीं उनकी लाइन 15 फीट से ज्यादा गहराई में है। उसके ऊपर जन स्वास्थ्य विभाग की सीवर लाइन है।

नगर परिषद अधिकारियों ने अंदेशा जताया कि कहीं से सीवर लाइन लीक हो सकती है, जिससे सड़क धंसी हो। हालांकि नगर परिषद अधिकारियों ने अभी स्पष्ट तौर पर कुछ भी कहने से इंकार करते हुए कहा कि पहले वे शहर में दबाई पूरी लाइन की टेस्टिग करेंगे, उसके बाद ही स्पष्ट तौर पर कुछ बता पाएंगे। गौरतलब है कि रोहतक रोड पर पिछले दिनों हुई बारिश में नवनिर्मित सड़क कई जगह से धंस गई। बीएंडआर एक्सईएन ने बरसाती पानी की लाइन लीक होने से सड़क धंसने का दावा किया था। इसके लिए उन्होंने एसपी को अमरूत ठेकेदार के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने के लिए चिट्ठी लिखी हुई है।

पंपिग स्टेशन के कनेक्शन जोड़े, आज या कल टेस्टिग की तैयारी

बरसाती पानी की निकासी के लिए नगर परिषद ने हांसी ब्रांच नहर से पूर्व की दिशा के शहरी क्षेत्र में पाइप लाइन डाली हुई हैं। जिसमें अर्बन एस्टेट, बस स्टैंड, एरिया, स्कीम नंबर पांच-छह, सब्जी मंडी एरिया, आरा रोड, रोहतक रोड एरिया, सफीदों रोड पर पाइप लाइन डाली हुई है। रोहतक रोड पर नई अनाज मंडी में पंपिग स्टेशन बनाया गया है। जहां से पानी किनाना-कालवा ड्रेन में डाला जाएगा। नगर परिषद की टीम ने शुक्रवार को पंपिग स्टेशन का भी निरीक्षण किया। पंपिग स्टेशन पर जनरेटर रखे गए हैं और 110 हार्सपावर की मोटर रखी गई हैं। कनेक्शन करने का काम जारी है। शनिवार या रविवार को लाइन में पानी छोड़कर टेस्टिग करने की तैयारी है।

नगर परिषद एक्सईएन सुमित कुमार ने बताया कि रोहतक रोड पर निरीक्षण किया है। मैनेहोल चेक किए हैं। मैनहोल में कहीं भी पानी नहीं मिला है। एक मैनहोल में मिट्टी भरी मिली है, जिसे निकालने के ठेकेदार को निर्देश दिए हैं। पाइप लाइन भी काफी गहराई में दबी हैं। जब मैनहोल में पानी ही नहीं है, तो उनकी लाइन से लीकेज कैसे हो सकता है। इस लाइन में अभी तक पानी भी नहीं छोड़ा गया है। बाकी मैनहोल की भी जांच करा रहे हैं। पंपिग स्टेशन का काम लगभग पूरा हो चुका है। कनेक्शन का काम बाकि था, ठेकेदार कनेक्शन करा रहा है। जल्द ही लाइन में पानी डालकर टेस्टिग की जाएगी। ठेकेदार को बारिश का मौसम ध्यान में रखते हुए जल्द काम पूरा करने के आदेश दिए हैं।

जन स्वास्थ्य विभाग ने सीवर लीक होने से किया इन्कार

रोहतक रोड पर दबी सीवर लाइन के लीक होने से इन्कार करते हुए जन स्वास्थ्य विभाग के एसडीओ सतीश नैन ने कहा कि उनकी सीवर लाइन नगर परिषद की बरसाती पानी की लाइन से पहले डाली गई थी। कई माह से ये लाइन चालू भी है। अगर लाइन लीक होती, तो पहले सड़क धंसती। बारिश होने पर ही सड़क क्यों धंसी। नगर परिषद ने गहरी खोदाई कर लाइन डाली है। लाइन डालने के बाद मिट्टी का जमाव सही तरीके से नहीं किया। जिससे बारिश आने पर सड़क धंसी। नरवाना रोड पर भी अमरूत योजना के काम के दौरान ठेकेदार ने उनकी सीवर लाइन को डैमेज किया है। ठेकेदार के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने के लिए एसपी को चिट्ठी लिखी हुई है।

chat bot
आपका साथी