जर्जर अस्पताल भवन की मरम्मत के लिए आए बजट से बना दीं सड़कें

नागरिक अस्पताल के करीब 40 साल पुराने भवन के रिपेयर के लिए आई राशि को बीएंडआर ने सड़कों के निर्माण पर खर्च कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 09:53 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 09:53 AM (IST)
जर्जर अस्पताल भवन की मरम्मत के लिए आए बजट से बना दीं सड़कें
जर्जर अस्पताल भवन की मरम्मत के लिए आए बजट से बना दीं सड़कें

जागरण संवाददाता, जींद : नागरिक अस्पताल के करीब 40 साल पुराने भवन के रिपेयर के लिए आई राशि को बीएंडआर ने सड़कों के निर्माण पर खर्च कर दिया। जब तक अस्पताल प्रशासन को पता चला कि सड़कों का निर्माण पुराने भवन के लिए आई राशि से किया जा रहा है तब तक अधिकतर सड़कों का निर्माण किया जा चुका था और करीब 50 लाख रुपये खर्च हो चुके थे। पता चलते ही सिविल सर्जन ने बीएंडआर को पत्र लिखकर सड़क निर्माण को बीच में रूकवा दिया। पत्र के माध्यम से अवगत करवाया कि यह बजट 100 बेड के तीन मंजिला पुराने भवन की रिपेयर के लिए आया है, इसलिए पहले भवन की रिपेयर की जाए और उसके बाद दूसरे कार्य किए जाएं। हालांकि बीएंडआर ने 22 लाख की लागत से इमरजेंसी वार्ड के विस्तार का कार्य को शुरू कर दिया, लेकिन पिछले एक साल से आए हुए बजट के बावजूद पुराने भवन के रिपेयर का कार्य अभी तक शुरू नहीं किया है।

-----------------------

टाइलों के ऊपर से बना दी सड़क

नागरिक अस्पताल के नए भवन के पास सड़क की जगह पर टाइलों लगाई हुई है, लेकिन बीएंडआर ने इनके ऊपर से ही रोड़ी, बजरी व तारकोल से सड़क बना दी। अस्पताल प्रशासन को इसका पता उस समय लगा जब ठेकेदार के कर्मचारी सड़क निर्माण के कार्य को पूरा कर चुके थे।

-----------------------------

दीवार व लेंटर में दरार

जिला नागरिक अस्पताल भवन का उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री बंसीलाल ने 18 जुलाई 1975 को किया था। करीब 44 साल पुराने भवन की बाहरी दीवारों में बड़ी- बड़ी दरार बनी हुई हैं। बरसात के मौसम में सीमेंट दीवार छोड़कर नीचे गिरती रहती हैं। इसके अलावा भवन की अधिकतर छत से पानी टपकता रहता है। पहली और दूसरी मंजिल पर बने वार्डो में भी पानी टपकने की शिकायत लंबे समय से बनी हुई हैं। इसके कारण अस्पताल में इलाज करवाने के लिए आने वाले लोगों पर हर पल मौत का साया मंडराता रहता है। अस्पताल के भवन पर जगह-जगह सीमेंट करने से सरिये दिखाई देने लगे हैं। बावजूद इसके बीएंडआर ने भवन को रिपेयर करने की बजाय सड़क निर्माण करने लगा।

------------------

बजट भवन रिपेयर के लिए आया हुआ है। इसलिए भवन की रिपेयर करवाना प्राथमिकता है, लेकिन बीएंडआर ने इसी बजट से सड़कों का निर्माण करना शुरू कर दिया। इसलिए इस कार्य को बीच में रुकवा दिया और उनको पहले भवन के कार्य को शुरू करने के लिए कहा है।

-डॉ. शशि प्रभा अग्रवाल, सिविल सर्जन

--------------------

भवन के रिपेयर के साथ सड़क निर्माण के कार्य भी बजट में शामिल है, लेकिन ठेकेदार ने पहले सड़क का निर्माण शुरू कर दिया था। अब पहले भवन रिपेयर का कार्य किया जाएगा। दोनों ही कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा।

प्रेम चित्रा, एसडीओ, बीएंडआर

chat bot
आपका साथी