जींद में रेडक्रॉस की सात दिवसीय फ्री ट्रेनिग शुरू

रेडक्रॉस दिवस पर इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी हरियाणा की चंडीगढ़ शाखा से संचालित आरसीआइटी की ओर से 7 दिवसीय कंप्यूटर ट्रेनिग कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:40 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:40 AM (IST)
जींद में रेडक्रॉस की सात दिवसीय फ्री ट्रेनिग शुरू
जींद में रेडक्रॉस की सात दिवसीय फ्री ट्रेनिग शुरू

जागरण संवाददाता, जींद : रेडक्रॉस दिवस पर इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी हरियाणा की चंडीगढ़ शाखा से संचालित रेडक्रॉस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आरसीआइटी) की ओर से 7 दिवसीय कंप्यूटर ट्रेनिग कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इसका शुभारंभ सोसायटी के प्रदेश महासचिव डीआर शर्मा ने ऑनलाइन किया।

आरसीआइटी के हरियाणा मैनेजर संजय कामरा ने बताया कि पहले दिन 200 से ज्यादा बच्चों ने ऑनलाइन ट्रेनिग ली। शनिवार को बच्चों को विश्व रेडक्रॉस दिवस के मौके पर रेडक्रॉस के बारे में जानकारी दी गई। इसके बाद कंप्यूटर हार्ड वेयर और साफ्टवेयर के बारे में विद्यार्थियों को बताया गया। कामरा के अनुसार वर्चुअल ऑनलाइन क्लास के जरिए सात दिवसीय ट्रेनिग शुरू की गई है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि लोग घरों में रहकर कोरोना से भी बच सकें और समय का सदुपयोग करते हुए फ्री में कोर्स कर सकें। लोगों को केवल वर्चुअल ऑनलाइन मीटिग अटैंड करनी है और इसके बाद डिजिटल हस्ताक्षर युक्त सर्टिफिकेट प्रतिभागी को उसकी ई-मेल आईडी या व्हाट्सअप नंबर पर भेज दिया जाएगा। शनिवार को 200 लोगों के 3 बैच बनाकर ट्रेनिग शुरू करवा दी गई है।

ट्रेनिग के जरिए लोग बढ़ा सकेंगे नॉलेज : कामरा

आरसीआइटी के हरियाणा मैनेजर संजय कामरा ने बताया कि वर्चुअल आनलाइन मीटिग के जरिए सात दिन की ट्रेनिग ज्वाइन करके लोग अपना कंप्यूटर ज्ञान बढ़ा सकते हैं। इस समय लाकडाउन लगा हुआ है और लोग अपने घरों में हैं। लोगों को केवल आनलाइन वर्चुअल मीटिग ज्वाइन करनी है और ट्रेनिग लेनी है। सात दिन की ट्रेनिग लेने वाले लोगों को खुद मास्क लगाने और दूसरों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी