रैपिड एंटीजन टेस्ट किट खत्म, आरटीपीसीआर ही बचा विकल्प

जिले में कोरोना की जांच और कम से कम समय में रिजल्ट देने वाली रैपिड एंटीजन किट का स्टॉक खत्म हो गया है। अब सिर्फ आरटीपीसीआर जांच का ही विकल्प बचा है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Sep 2020 06:42 AM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2020 06:42 AM (IST)
रैपिड एंटीजन टेस्ट किट खत्म, आरटीपीसीआर ही बचा विकल्प
रैपिड एंटीजन टेस्ट किट खत्म, आरटीपीसीआर ही बचा विकल्प

जागरण संवाददाता, जींद : जिले में कोरोना की जांच और कम से कम समय में रिजल्ट देने वाली रैपिड एंटीजन किट का स्टॉक खत्म हो गया है। अब सिर्फ आरटीपीसीआर जांच का ही विकल्प बचा है। जिसकी रिपोर्ट में 24 से 72 घंटे का समय लगेगा। जिले में जब से रैपिड एंटीजन से जांच शुरू हुई थी तो सैंपलों की स्पीड बढ़ गई थी और लोग भी एंटीजन टेस्ट को ही प्राथमिकता दे रहे थे। जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को ही एंटीजन किट का स्टॉक खत्म हो गया था। उसके बाद टेस्टों की स्पीड पर भी असर पड़ा है। जब से एंटीजन टेस्ट हुए थे तो जिले में प्रतिदिन 1300 के करीब सैंपल का आंकड़ा पहुंच गया था, लेकिन उसके बाद टेस्टों की संख्या कम हो गई है। जिले में कोरोना संदिग्धों के पास अब आरटीपीसीआर से जांच कराने के अलावा कोई चारा नहीं बचा है। अगर इन माध्यमों से कोविड-19 की जांच की जाती है तो नतीजे के लिए भी करीब 72 घंटे तक का इंतजार करना पड़ता है। पिछले दिनों 5000 रैपिड किट मिली थी। जिनका वितरण ब्लॉक स्तर पर किया गया था। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने एंटीजन किट के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर कैंप लगाकर लोगों की जांच की जा रही थी। जैसे ही टेस्टों की संख्या बढ़ी तो जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या भी बढ़ी है। चिकित्सकों की माने तो एंटीजन किट कब उपलब्ध होगी इसका अभी पता भी नहीं हैं। पहले एंटीजन किट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा भेजी गई थी, लेकिन अब यह किट राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।

वर्जन

एंटीजन किट पिछले से ही स्टॉक खत्म हो चुका है। एंटीजन से टेस्टों की संख्या बढ़ी थी। स्टॉक खत्म होने के बाद करीब दस हजार एंटीजन किटों की डिमांड मुख्यालय पर भेजी गई है। जल्द ही किट मिलने की उम्मीद है। किट मिलते ही फिर से टेस्ट शुरू कर दिए जाएंगे। स्टॉम खत्म होने के बाद सभी चिकित्सकों को आरटीपीसीआर टेस्ट की स्पीड बढ़ाने के आदेश दिए हैं।

-डा. मनजीत सिंह, सिविल सर्जन जींद

chat bot
आपका साथी